Friday , January 27 2023

वेट लॉस के लिए इन दोनों प्रोटीन को करें अपनी डाइट में शामिल

आप अगर अंडे खाते हैं, तो आपको वेट लॉस के लिए अंडों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अंडे पोषक तत्वों, विशेष रूप से प्रोटीन का भंडार हैं। आइए, जानते हैं एग के हेल्थ फैक्ट्स क्या हैं.

वेट लॉस के लिए कोशिशों में लगे लोग अंडे और चिकन को डाइट में जरूर शामिल करते हैं क्योंकि दोनों प्रोटीन का बेस्ट सोर्स हैं। आप अगर अंडे खाते हैं, तो आपको वेट लॉस के लिए अंडों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। अंडे पोषक तत्वों, विशेष रूप से प्रोटीन का भंडार हैं। एक अंडे में आयरन, विटामिन और मिनरल के साथ 75 कैलोरी, 7 ग्राम हाई क्वालिटी प्रोटीन, 5 ग्राम फैट और 1.6 ग्राम सैचुरेटेड फैट होता है। इतने पोषक तत्व होने के बाद भी सलाह दी जाती है कि आपको रोजाना अंडे ज्यादा नहीं खाने चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, ज्यादा अंडे खाने से शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है। 

एक दिन में ज्यादा अंडे क्यों नहीं खाने चाहिए
प्रोटीन मेटबॉलिज्म को बढ़ावा देने के साथ इम्यूनिटी को बढ़ाता है लेकिन सिर्फ अंडे खाने से उस व्यक्ति में वजन बढ़ सकता है और दूसरी हेल्थ प्रॉब्लम्स  हो सकती हैं, जो इसे अधिक मात्रा में लेती हैं। बहुत सारे अंडे कुछ लोगों में सूजन का कारण भी बन सकते हैं। जर्दी के अधिक सेवन से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है और वजन भी बढ़ सकता है। यह आहार कोलेस्ट्रॉल और वसा से भरा है। एक औसत वयस्क के लिए, एक दिन के लिए दो पूरे अंडे काफी होते हैं। जैसे एक अंडे का सफेद भाग और एक पूरा अंडा।


वेट लॉस के लिए ऐसे खाएं अंडे 
कुछ पोषण विशेषज्ञ यह भी सलाह देते हैं कि आपको खाने में अंडे के अलावा शुद्ध शाकाहारी प्रोटीन स्रोत होना चाहिए। रोजाना अंडे के अलावा आपको पालक, एवोकाडो, मशरूम, केल, हरा मटर भी खाना चाहिए। आप चाहें, तो उबले अंडे को उबली हुई सब्जियों के साथ खा सकते हैं, इससे भी वेट लॉस बहुत जल्दी होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com