Friday , January 27 2023

बरसात के मौसम में बाल होते हैं डैमेज ?करें इन बेसिक टिप्स को फॉलो

बरसात के मौसम में बाल सबसे ज्यादा डैमेज होते हैं इसलिए बालों को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। बेशक, आपके बालों का टेक्सचर और मजबूती अलग हो सकती है, लेकिन सभी के लिए चार बेसिक टिप्स जरूरी हैं।

हम में से ज्यादातर लोग अपने बालों के टेक्सचर को लेकर पूरी तरह खुश नहीं होते। खासकर जब मौसम बदल रहा होता है, तो बाल रूखे और बेजान होने शुरू हो जाते हैं। बरसात के मौसम में बाल सबसे ज्यादा डैमेज होते हैं इसलिए बालों को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। बेशक, आपके बालों का टेक्सचर और मजबूती अलग हो सकती है, लेकिन आपको बालों की मजबूती के लिए बेसिक टिप्स फॉलो करने होते हैं। बालों को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए फॉलो करें कुछ टिप्स- 

कंडीशनर का इस्तेमाल करना न छोड़ें
अपने बालों की देखभाल के लिए कंडीशनर को कभी स्किप न करें और हर बाल धोने के बाद इसका इस्तेमाल करना कभी न छोड़ें। कंडीशनर को अपने बालों की लंबाई के निचले सिरों में लगाएं और कम से कम दो मिनट तक लगा रहने दें।

सही शैम्पू चुनें
बालों के हिसाब से सही शैम्पू चुनना बालों को मजबूत बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने बालों के झड़ने की समस्या का समाधान करने के लिए केमिकल फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें। एंटी-हेयर फॉल शैम्पू का इस्तेमाल करें। जिसमें प्रो-विटामिन बी5 फॉर्मूला और  चावल का पानी मौजूद हो। यह बालों को भीतर से मजबूत बनाता है।

डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट
बालों को मजबूत बनाने के लिए डीप कंडीशनिंग बहुत जरूरी है। रोजाना बालों को टाइट बांधने, पॉल्यूशन, धूल-मिट्टी से बालों की रूट्स पर असर पड़ता है। ऐसे में डीप कंडीशनिंग बहुत जरूरी है। हर 2-3 सप्ताह में एक बार डीप कंडीशनिंग से बाल कम उलझते हैं। आप होममेड हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑयल मसाज 
आप अगर सोच रहे हैं कि अपने बालों को सिर्फ शैम्पू या कंडीशनर की ही जरूरत होती है, तो आप गलत सोच रहे हैं। आपको ऑयल मसाज की भी जरूरत होती है। अपनी उंगलियों से हल्के दबाव से हर दिन 10 मिनट के लिए अपने स्कैल्प की मालिश करें। नारियल तेल और ऑलिव ऑयल इसके लिए बेस्ट माना जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com