Sunday , July 21 2024

शुगर कंट्रोल में रहने के लिए करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

अगर आपको शुगर है और आपको मीठा भी पसंद है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। तो आपकी जरा सी लापरवाही कई बार बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। हालाँकि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मरीज दवाओं के साथ-साथ कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकता है और आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

जामुन के बीज- डायबिटीज के आयुर्वेदिक इलाज में जामुन के बीजों का इस्तेमाल किया जाता है। जी हाँ और इसके लिए जामुन की गुठलियों को सुखाकर पीस लें और इसका चूर्ण बना लें। इसके बाद इसे सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें क्योंकि इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

अंजीर के पत्ते- अंजीर के पत्तों को खाली पेट चबाने या पानी में उबाल कर पीने से मधुमेह कंट्रोल रहता है। जी दरअसल अंजीर के पत्तों में मधुमेह विरोधी गुण होते हैं, जिससे ब्लड शुगर का लेवल कम हो जाता है।


मेथी- मधुमेह के रोगियों के लिए मेथी बेहतरीन है। मेथी के बीज खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और इसके लिए आपको एक चम्मच मेथी के बीज को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रखना है। सुबह खाली पेट बीज समेत पानी को पी लें।  हालाँकि ध्यान रहे इसके आधे घंटे तक कोई दूसरी चीज नहीं खानी है। 

लहसुन- लहसुन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम करने और मधुमेह को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जी हाँ और इसके लिए रातभर लहसुन की 2-3 कलियों को पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इन्हें चबाकर खा लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com