Saturday , May 25 2024

गणपति बप्पा को बहुत प्रिय हैं मोदक, घर पर बनाएं चॉकलेट मोदक

गणपति बप्पा को कई चीजों का भोग लगाया जाता है। इन सब में उन्हें सबसे प्रिय हैं मोदक। अब मोदक कई तरह के होते हैं। यहां हम बता रहे हैं चॉकलेट मोदक बनाने की आसान रेसिपी के बारे में। यहां सीखें-

31 अगस्त को गणेशोत्सव की शुरुआत होने वाली है। 10 दिन तक चलने वाले इस त्योहार को लोग बड़ी धूम-धाम के साथ मनाते हैं। कुछ लोग बप्पा को अपने घर भी लेकर आते हैं और भोग के लिए कई तरह की चीजें बनाते हैं। सभी भोग आइटम में बप्पा को मोदक खूब प्रिय हैं। तरह-तरह से बनने वाले मोदक को आप भी घर पर बना सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं चॉकलेट मोदक की रेसिपी।

चॉकलेट मोदक बनाने की तैयारी…

चॉकलेट मोदक बनाने के लिए आप सबसे पहले मावा को कद्दूकस करें। और एक पैन में डाल कर मध्यम आंच पर भूनें। मोदक बनाने के लिए मावा रूम टेंपरेचर पर होना चाहिए। अगर आप फ्रिज के निकले मावा को गर्म करते हैं तो वह कड़वा लगने लगता है। अब इसमें शक्कर डालें अगर रंगत अच्छी चाहते हैं तो ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। और फिर इसमें चॉकलेट या कोको पाउडर डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसके पिघने का वेट करें। आप इसे बीच-बीच में चलाते रहें। जब मावा और बाकी चीजें अच्छे से मेल्ट हो जाएं तो इसमें घी डालें। ऐसा करने से मिक्सचर कढ़ाई से चिपकता नहीं है। इसे चलाते रहें और पकने दें। जब ये गाढ़ा हो जाएगा तो आप थोड़े से मिश्रण को लेकर चेक करें। इसका आपको गेंद की तरह बनाना है। अब इसमें थोड़ा और कोको पाउडल डालें और अच्छे से चलाएं ताकी को गुठले न बने। आंच को बंद करें और फिर इसे एक प्लेट में निकालें। 

यूं बनाएं मोदक…

जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए तो अपनी हथेलियों पर घी लगाएं और फिर इसे दो मिनट तक मथें, जब तक की ये स्मूद न हो जाए। अब मोल्ड को ग्रीस करें और फिर थोड़ा -थोड़ा पोर्शन लेकर मोदक बनाएं। चाहें तो बीच में मेवा या फिर चॉकलेट चिप्स भर सकते हैं। मोदक को मोल्ड से बाहर निकालें और प्लेट में सजाएं। बप्पा के लिए चॉकलेट मोदक का प्रसाद तैयार है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com