Thursday , April 25 2024

जानिए कैसे साफ करें चश्मे के लेंस, यहाँ देखिए शानदार टिप्स

कई लोग आंखों पर चश्मा लगाते हैं. साल 2020 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में तकरीबन 7.9 करोड़ लोगों की आंखें कमजोर हैं. ऐसे में चश्मे की मदद से आंखों से देखने की शक्ति को बढ़ाया जा सकता है. अगर आप भी चश्मा पहनते हैं, तो इसके लेंस को साफ रखना बेहद जरूरी होता है. नजर के चश्मे काफी नाजुक होते हैं, इसलिए उनकी सफाई करते वक्त कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी होती हैं. आज हम चश्मा साफ करने के कुछ शानदार टिप्स बता रहे हैं.

अगर आप अपना चश्मा साफ करना चाहते हैं, तो इसके लिए आधा कप डिस्टिल्ड वॉटर में आधा कप विच हेजल मिक्स कर लें. इस घोल को एक स्प्रे बोतल में भरकर रख लें. अब इसे चश्मे के लेंस पर स्प्रे करें और माइक्रोफाइबर के कपड़े से लेंस को अच्छी तरह पोछें. आप देखेंगे कि आपका चश्मा बिल्कुल साफ हो गया है.

चश्मा साफ करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि उसे ठंडे पानी से न धोएं. आप आधा कप गर्म पानी में कुछ बूंद लिक्विड शोप मिलाएं. अब इस घोल को चश्मे के लेंस पर डाल लें. इसके बाद साफ मुलायम कपड़े से इसे पोंछ लें.

चश्में को साफ करने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पानी में थोड़ा सा सिरका मिला लें. इस घोल को स्प्रे बोतल में भर लें. इस घोल को चश्मे के लेंस पर स्प्रे करें. इसके बाद कॉटन या माइक्रोफाइबर के कपड़े से पोछ लें.

चश्मे को अल्कोहल की मदद से भी साफ किया जा सकता है. इसके लिए कुछ बूंद एल्कोहल को पानी में मिलाएं. इस घोल में कुछ बूंदे डिसवॉश लिक्विड की भी डाल लें. इस पूरे मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरकर चश्में के लेंस पर स्प्रे करें. अब इसे कपड़े की मदद से साफ कर लें.

चश्मे की सफाई करते वक्त ध्यान रखें कि चश्मे के सिर्फ लेंस ही नहीं, बल्कि पूरा चश्मा सैनिटाइज करें. चश्मे पर सैनिटाइजर डालकर न रखें, उसे तुरंत पोछ दें, वर्ना दाग रह जाएंगे. चश्मा साफ करने के लिए किसी भी तरह के ग्लास क्लीनर का इस्तेमाल न करें क्योंकि ये सामान्य कांच को साफ करने के लिए उपयोग किए जाते हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com