Monday , July 22 2024

चुकंदर का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद, यहाँ जानिए फायदे

चुकंदर का सेवन करना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. ये कब्ज, मोटापा, थकान जैसी परेशानियों से मुक्ति दिलाता है और शरीर को मजबूत बनाता है.

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसकी पैदावार जमीन के अंदर होती है और इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यही वजह है कि ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. चुकंदर का सेवन कई तरीके से किया जा सकता है इसमें सब्जी, सलाद और जूस शामिल है. कई लोगों को इसका टेस्ट पसंद नहीं आता, लेकिन जो लोग इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू को जानते हैं वो इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स ने बताया कि चुकंदर हमारे लिए क्यों फायदेमंद है.

चुकंदर में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
चुकंदर में कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. अगर आप 10 ग्राम चुकंदर खाएंगे तो सिर्फ 43 मिलीग्राम कैलोरीज और 2 ग्राम फैट मिलेंगे यानी ये शरीर का वजन नहीं बढ़ाता. ये प्रोटीन से भी भरपूर होता है जो हमारे विकास के लिए बेहद अहम पोषक तत्व है.

चुकंदर खाने के फायदे
यूं तो चुंकदर खाने के इतने फायदे हैं कि इन्हें गिन पाना मुमकिन नहीं है, लेकिन हम इस सुपरफूडस के चुनिंदा फायदे आपके सामने लेकर आए हैं जिन्हे जानना बेहद जरूरी है

-चुंकदर खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे हम कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बच जाते हैं. खासकर इसका जूस और सलाद बेहद फायदेमंद माना जाता है.

-जिन लोगों को अक्सर कब्ज और पेट की परेशानी है उन्हें चुकंदर जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर आपका हाजमा दुरुस्त कर देता है

-ये नेचुरल शुगर का रिच सोर्स है हमारे शरीर को एनर्जी देने का काम करता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com