Friday , January 27 2023

किचन में मौजूद इस मसाले से दूर होंगी सर्दी, खांसी और जुकाम  

 काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो तकरीबन हर घर के किचन में मौजूद होता है. अगर आपको सर्दी खांसी या जुकाम है तो ये स्पाइस आपके काफी काम आ सकता है.   

 भारत में मसालों का अलग ही क्रेज है, यहां की ज्यादातर लजीज रेसेपीज बिना मसाले के अधूरी है. इन मसालों की पूरी जानकारी होने में किसी इंसान को काफी ज्यादा वक्त लगता है, और इनका इस्तेमाल करने के लिए हुनरमंद होना भी जरूरी है. वैसे तो ज्यादातर मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, लेकिन आज हम काली मिर्च के फायदे आपके सामने लेकर आए है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर किसी खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है. कुछ लोग इसे चाय में मिलाकर पीना पसंद करते हैं. 

काली मिर्च खाने के फायदे
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव ने बताया कि काली मिर्च के सेवन से हमारे शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

– काली मिर्च में पैपरीन नामक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है, ये औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इस मसाले में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं.

-अगर आपको सर्दी खांसी या जुकाम है तो काली मिर्च के कुछ दाने को तुलसी के पत्तों के साथ मिलाकर हर्बल टी तैयार कर दें. इससे नाक साफ हो जाएगा और कफ की परेशानी भी दूर हो जाएगी.

-खांसी के लिए आप एक और उपाय कर सकते हैं. काली मिर्च के पाउडर को गर्म गुड़ के साथ मिक्स कर लें, जब ये ठंडा हो जाए तो इसकी गोल आकार का शेप दे दें. भोजन के बाद छोटी-छोटी गुड़ की गोलियां खाने से खांसी से राहत मिलती है.

– अगर आप काली मिर्च के पाउडर को दही चीनी के साथ मिलाकर सेवन करेंगे तो सूखी खांसी से राहत मिलेगी.

– काली मिर्च और काला नमक को दही में मिलाकर खाने से पाचन से जुड़ी परेशानी दूर हो सकती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com