Thursday , April 18 2024

अपने बच्चों की डाइट में सामिल करे ये सुपरफूड्स, दिमाग होगा तेज

 बच्चों के दिमागी विकास के लिए हमें उनकी डेली डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है, वरना हम कहीं न कहीं उनका नुकसान कर बैठेंगे.

एक पैरेंट के तौर पर हम अपने बच्चों के भविष्य के बारे में काफी सोचते हैं, इसलिए उनकी डेली डाइट का खास ख्याल रखते हैं. हालांकि बच्चो को फास्ट और जंक फूड्स काफी ज्यादा पसंद आते हैं जिसकी वजह उनका कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ जाता है. बच्चों के शारीरिक और दिमागी विकास के लिए हेल्दी फूड्स खाना जरूरी है, लेकिन उन्हें बर्गर, पिज्जा, चॉलेट, चाउमीन और चिप्स जैसी चीजों से अलग रख पाना आसान नहीं होता. बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए उनके दिमाग का फिट रहना बेहद जरूरी है, ऐसे में आप कुछ खास चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

बच्चों के दिमागी विकास के लिए सुपरफूड्स

1. केला
केला एक ऐसा फल है जिसमें विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B6, बाओटिन, फाइबर, ग्लूकोज, मैग्निशियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो उनके शरीर और दिमाग दोनों के लिए फायदेमंद है, ये इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है.

2. फल और सब्ज्यिां
बच्चों की ओवरऑल ग्रोथ के लिए फल और सब्जियों की अहमियत को नकारा नहीं जा सकता है. इससे शरीर को विटामिंस, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं जिससे कई बीमारियों से रक्षा हो जाती है. 

3. घी
बच्चों के मेंटल ग्रोथ के लिए घी का सेवन बेहद जरूरी है. इसमें नेचुरल फैट के अलावा एंटीबैक्टिरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इससे इम्यूनिटी बेहतर होती है और हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं.

4. दूध
दूध को एक कंप्लीट फूड माना क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसमें विटामिंस, कैल्शियम शामिल हैं. कई बार बच्चे दूध पीने में आनाकानी करते हैं, लेकिन एक पैरेंट के तौर पर बच्चों को मनाना जरूरी है.

5. अंडा
अंडा प्रोटीन, विटामिन-बी, विटामिन-डी, ओमेगा-3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड का रिच सोर्स होता है. अगर इसे आप अपने बच्चे को रोजाना नाश्ते में देंगे तो उनका दिमागी विकास अच्छी  तरह हो पाएगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com