Friday , March 29 2024

लोन लेते वक्त इन बातों का जरुर रखे ध्यान वरना पछताएंगे

 एक क्रेडिट कार्ड आपका सिबिल स्कोर खराब कर सकता है। अगर आप एक क्रेडिट कार्डधारक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। जी हां क्योंकि आज हम यहां आपको कुछ ऐसी बातें समझाने वाले हैं जो आपके सिबिल स्कोर को खराब होने से बचाएंगी।

वित्तीय संकट के समय में क्रेडिट कार्ड जीवन रक्षक के रूप में सामने आते हैं। आमतौर पर लोग इन कार्डों का उपयोग करते समय अधिक खर्च कर देते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। वहीं, सतर्क और आर्थिक रूप से जागरूक लोग अपने क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं। हालांकि, जो लोग क्रेडिट कार्ड के सही उपयोग के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, वे अपने सिबिल स्कोर को खराब कर सकते हैं।

सिबिल स्कोर एक तीन अंकों की संख्या है, जो किसी की फाइनेंशियल क्रेडिट को निर्धारित करती है और इसका उपयोग उधारदाताओं (बैंकों, संस्थानों आदि) द्वारा मूल्यांकन के रूप में करते हैं कि उन्हें आपको उधार देना चाहिए या नहीं। एक अच्छा सिबिल आपको कम ब्याज दरों पर लोन दिला सकता है। तो आइए जानते हैं कि आप इसके उपयोग से अपने सिबिल को कैसे बेहतर बना सकते हैं। साथ ही आपको क्रेडिट स्कोर सही रखने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्रेडिट लिमिट और लिमिट से अधिक क्रेडिट

क्रेडिट सीमा वह अधिकतम राशि है, जो उपयोगकर्ता किसी भी समय अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके खर्च कर सकता है। लिमिट का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वह व्यक्ति आपके द्वारा उधार लिए गए पैसे को एक निश्चित अवधि के भीतर बगैर कर्ज के जाल में फंसे चुका सकता है। यह आय, क्रेडिट प्रोफाइल, क्रेडिट योग्यता आदि जैसे कारकों का उपयोग करके प्राप्त किया जाता है। दूसरी ओर क्रेडिट ओवर-लिमिट वह स्थिति है, जहां उपयोगकर्ता अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग दी गई क्रेडिट सीमा से अधिक करता है। ऐसे में क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है।

क्रेडिट कार्ड रीपेमेंट हिस्ट्री

यह एक प्रमुख कारक है, जो किसी व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड को प्रभावित करता है। यह क्रेडिट स्कोर का लगभग 35 फीसद हिस्सा होता है। इसलिए, एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड बिल को समय पर भुगतान करना चाहिए।

क्रेडिट लिमिट का अधिक उपयोग

आमतौर पर जब बहुत लोग क्रेडिट लिमिट का 90 से 100 फीसद तक इस्तेमाल करते हैं तो भी उनका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होता है। टोटल लिमिट का 70 या 80 फीसद से अधिक यूज करना भी आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। बहुत अधिक उपयोग के परिणामस्वरूप आप अपना अच्छा खासा क्रेडिट स्कोर खो सकते हैं। आपके क्रेडिट स्कोर को बनाए रखने और सुधारने के लिए आपके बकाया का समय पर पुनर्भुगतान बहुत महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​​​कि एक ईएमआई का डिफ़ॉल्ट भी आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर दिखाई देता है।

ड् से अधिक भुगतान करें

क्रेडिट कार्ड की न्यूनतम देय राशि वह राशि है, जिसका भुगतान कार्डधारक को भुगतान की ड्यू डेट को या उससे पहले करना होता है। आमतौर पर, इसका कैलकुलेशन टोटल बकाया राशि के 5% के रूप में की जाती है। हालांकि, क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को इससे बचना चाहिए और पूरी बकाया बिल राशि या न्यूनतम देय राशि से अधिक का भुगतान करना चाहिए।

अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात (CUR) को पार करने से बचें

क्रेडिट उपयोग अनुपात एक महीने में क्रेडिट कार्ड की सीमा से संबंधित उपयोगकर्ता के उपयोग को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी व्यक्ति की क्रेडिट सीमा 1 लाख रुपये है, लेकिन उन्होंने 90,000 रुपये खर्च किए हैं, तो उनका CUR 90% होगा। एक उच्च CUR को क्रेडिट-हंग्री के रूप में देखा जाता है। यह आपके क्रेडिट स्कोर को कम करता है। आपात स्थिति या शादियों या विदेश यात्राओं जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए अपनी खर्च सीमा को एक बार में हिट करना ठीक है, लेकिन इसे एक आदत न बनाएं।

ऑटोमेटिक पेमेंट सेट करें

यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है कि आप नियत तिथियों को याद न करें।

ईएमआई विकल्प चुनें

अब, क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को अपने लेनदेन को ईएमआई में बदलने देते हैं। यह आपकी खरीदारी सूची को सीमित किए बिना और आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना आपके पुनर्भुगतान में मदद करता है।

कई क्रेडिट एप्लिकेशन के जाल में न फंसें

आज, कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई आकर्षक ऑफर पेश कर रही हैं। हालांकि, उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में कई क्रेडिट एप्लिकेशन बनाने से बचना चाहिए। यह आपके सिबिल को नकारात्मक बना सकता है, क्योंकि हो सकता है कि आप सभी कार्डों पर भुगतान का ट्रैक रखने में सक्षम न हों।

क्या आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना चाहिए?

बिल्कुल, अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने का सही तरीका जानते हैं और यदि आप अपने दैनिक खर्चों का प्रबंधन करने के लिए बुद्धिमानी से इसका उपयोग करते हैं, तो क्रेडिट कार्ड एक प्रभावी और अत्यधिक उपयोगी वित्तीय साधन है। रिवार्ड पॉइंट अर्जित करने के अलावा, आप ब्याज मुक्त ईएमआई, छूट और ऑफर प्राप्त कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com