Wednesday , April 24 2024

ब्रिटेन ने कोविड-19 के खिलाफ एक ऐसे बूस्टर टीके को मंजूरी दी, जानें यहाँ

रेग्युलेटरी बॉडी ने यह भी कहा कि उसका फैसला क्लीनिकल ट्रायल के आंकड़ों पर आधारित है जिसमें दिखाया गया है कि बूस्टर मॉडर्न टीका ओमिक्रोन के साथ ही 2020 के मूल स्वरूप के खिलाफ कारगर पाया गया.

ब्रिटेन ने कोविड-19 के खिलाफ एक ऐसे बूस्टर टीके को मंजूरी दी है, जिसके बारे में दावा किया गया है कि वह ओरिजनल कोरोना वायरस  और ओमिक्रोन दोनों वेरिएंट के खिलाफ कारगर है. इसके साथ ही ब्रिटेन पहला ऐसा देश बन गया है जिसने इस तरह के टीके को मंजूरी दी है. देश के हेल्थ ऑफिसर्स ने सोमवार को यह जानकारी दी.

मॉडर्न टीके को मिली मंजूरी

ड्रग रेग्युलेटरी बॉडी एमएचआरए ने कहा कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ मॉडर्न टीके को मंजूरी दी क्योंकि इसे सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावशीलता के मानकों पर खरा पाया गया.रेग्युलेटरी बॉडी ने कहा कि बूस्टर टीका ‘स्पाइकवैक्स बाइवैलेंट ओरिजिनल /ओमिक्रोन की हर खुराक का आधा हिस्सा (25 माइक्रोग्राम) ओरिजनल जबकि दूसरा आधा हिस्सा ओमिक्रोन को निशाना बनाता है.

एमएचआरए की चीफ एग्जीक्यूटिव डॉ जे राइन ने कहा कि उन्हें नए बूस्टर टीके को मंजूरी दिए जाने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है जो क्लीनिकल ट्रायल में ओमिक्रोन के साथ ही 2020 के मूल स्वरूप के खिलाफ कारगर पाया गया.

बीमारी से बचेंगे लोग

उन्होंने कहा कि ब्रिटेन में इस्तेमाल किए जा रहे टीकों की पहली पीढ़ी बीमारी के खिलाफ अहम सुरक्षा प्रदान करती है और लोगों के जीवन को बचाती है. उन्होंने कहा कि वायरस के दो स्वरूपों के खिलाफ काम करने वाले इस टीके से लोगों को बीमारी से बचाने में मदद मिलने की पूरी उम्मीद है क्योंकि वायरस का स्वरूप बदलना जारी है.

रेग्युलेटरी बॉडी ने कहा कि सबूतों की सावधानीपूर्वक समीक्षा किए जाने के बाद एक्सपर्ट साइंटिफिक एडवाइजरी बॉडी व ह्यूमन मेडिकल कमिशन ने ब्रिटेन में इस बूस्टर टीके को मंजूरी देने के फैसले का समर्थन किया.

इसके साथ ही रेग्युलेटरी बॉडी ने यह भी कहा कि उसका फैसला क्लीनिकल ट्रायल के आंकड़ों पर आधारित है जिसमें दिखाया गया है कि बूस्टर मॉडर्न टीका ओमिक्रोन के साथ ही 2020 के मूल स्वरूप के खिलाफ कारगर पाया गया. इसके अलावा ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट बीए.4 और बीए.5 के खिलाफ भी इसे कुछ हद तक कारगर पाया गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com