Wednesday , July 24 2024

रोजाना बस 30 मिनट डांस से रह सकते हैं इन बीमारियों से दूर

डांस एक ऐसी एक्सरसाइज है जो शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों से आपको फिट रखता है। डांस करते समय शरीर के हर एक अंग इंगेज रहता है जिससे ये सही तरीके से फंक्शन कर पाते हैं। तो अगर आपके पास जिम जाने का वक्त नहीं, न ही महंगे उपकरण खरीदने और ट्रेनर हायर करने का, तो डांस की बदौलत आप बहुत ही कम समय में वजन घटाने से लेकर बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं। और क्या-क्या फायदे हैं डांस करने के, जानते हैं यहां।

वजन घटाने में मददगार

डांस करने से शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 30 मिनट डांस करने से 130 से 250 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है। इसके अलावा डांस करने से हार्ट भी हेल्दी रखता है। 

तनाव होता है कम

तनाव, अवसाद से जूझ रहे लोगों के लिए भी डांस बहुत ही अच्छा वर्कआउट है। तो जब कभी मन उदास हो, किसी बात को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हो, तो अपना फेवरेट गाना लगाएं और शुरु कर दें नाचना।

अनिद्रा की समस्या होती है दूर

20-30 मिनट के लगातार डांस से बॉडी थक जाती है जिससे नींद अच्‍छी आती है। तो ऐसे में जो लोग नींद न आने की समस्‍या से जूझ रहे हैं उनके लिए डांस बहुत ही बेहतरीन थेेरेपी है। 

बढ़ती है चेहरे की चमक

रोजाना डांस करने से शरीर में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन होता है जिससे कई सारी बीमारियों का तो खतरा कम होता ही है साथ ही चेहरे पर भी निखार आता है।

लोअर बॉड़ी और मसल्स होती है मजबूत

डांस करते वक्त हमारी ओवरऑल बॉडी इंगेज रहती है खास तौर से लोअर बॉडी। तो इससे यहां फैट नहीं जमता, बढ़ती उम्र के साथ बॉडी का लचीलापन कम होने की प्रॉब्लम नहीं होती और सबसे जरूरी की पैरों से जुड़ी प्रॉब्लम्स भी दूर रहती है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com