Sunday , October 1 2023

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा-कई बड़े झटकों के बावजूद स्थिर है भारतीय अर्थव्यवस्था..

बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए आज शुक्रवार को आरबीआई ने अपने ब्याज दरों में वृद्धि की है। आरबीआई ने ब्याज दरों में 50 आधार अंकों या 0.50 फीसद की वृद्धि कर दी है, जिससे रेपो रेट 4.90 से बढ़कर 5.40 फीसद हो गई है। आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और इस पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महंगाई चरम पर है, जो धीरे-धीरे कम होगी। हालांकि, अभी महंगाई दर टॉलरेन्स लेवल से ऊपर है।

भारतीय अर्थव्यवस्था स्थिरता का एक द्वीप

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 और रूस-यूक्रेन युद्ध जैसे कई झटके के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था स्थिरता का एक द्वीप है। दास ने पोस्ट पॉलिसी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान संवाददाताओं से कहा कि अशांति और अनिश्चितता के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता का एक द्वीप है। हालांकि, दास ने उन दो ब्लैक स्वान घटनाओं को लिस्ट नहीं किया, जिनका उन्होंने उल्लेख किया। गवर्नर का मतलब हाल के दिनों में कोरोना वायरस महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध से था, जिसने वैश्विक अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया है।

घरेलू मुद्रा कई अन्य मुद्राओं की तुलना में काफी बेहतर: दास

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने चालू खाता घाटा पर बोलते हुए कहा कि इसका प्रबंधन किया जा रहा है। आरबीआई के पास इस अंतर को मैनेज करने की क्षमता है। भारतीय रुपये पर बोलते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को कहा कि घरेलू मुद्रा कई अन्य मुद्राओं की तुलना में काफी बेहतर है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com