Saturday , February 4 2023

नाश्ते में बनाए खस्ता पनीर कचौरी…

शाम की चाय के साथ गर्मा-गर्म आलू की सब्जी और क्रिस्पी कचौरी खाने के लिए लोग बेताब रहते हैं और इसे पसंद भी करते हैं। आप सभी ने आज तक दाल, आलू, प्याज जैसी कई चीजों से बनी कचौरी का स्वाद चखा होगा लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप बना सकते हैं पनीर कचौरी। जी हाँ, आइए बताते हैं आपको?

पनीर कचौरी बनाने के लिए सामग्री-
2 कप मैदा
-2 टेबल स्पून देसी घी
-स्वादानुसार नमक
-जरूरत के मुताबिक पानी

फीलिंग के लिए-
-2 कप स्क्रैम्बल पनीर
-1 प्याज , टुकड़ों में कटा हुआ
-2 हरी मिर्च , टुकड़ों में कटी हुई
-1 टेबल स्पून हरा धनिया, टुकड़ों में कटा हुआ
-1 टी स्पून गरम मसाला
-1 टेबल स्पून सरसों का तेल
-1 टी स्पून सौंफ बीज
-1 टी स्पून जीरा
-2 तेज पत्ते
-स्वादानुसार नमक

पनीर कचौरी बनाने की विधि- पनीर कचौरी बनाने के लिए, आपको सबसे पहले उसका आटा तैयार करना होगा। उसके लिए आप एक मिक्सिंग बाउल में मैदा, नमक और धीरे-धीरे घी डालते हुए अच्छी तरह हाथों से मिला लें। अब नरम आटा गूंथने के लिए जरूरत के मुताबिक पानी मिला लें। आटा गूंथने के बाद उसे एक तरफ रख दें। इस बीच, एक कढ़ाई में सरसों का तेल गरम करें, जीरा और सौंफ डालें। उन्हें एक साथ चटकने दें। इसके बाद कटी हुई प्याज और हरी मिर्च डालकर कुछ देर भूनें। स्क्रैम्बल पनीर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक डालकर 2 से 3 मिनट तक भूनें। अब कटा हरा धनिया डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

तेजपत्ते को हटा दें और अलग रख दें। मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें। अब गूंथे हुए आटे को 12 बराबर भागों में बांटकर एक तरफ रख दें। इसके बाद आटे से एक भाग निकाल कर लोई की तरह बेल लीजिए। एक बार हो जाने के बाद, रोलिंग पिन की मदद से धीरे से बेल लें। बेले हुए आटे के बीच में 2 छोटी चम्मच पनीर की फिलिंग रखिए। अब फिलिंग को आटे के ऊपर धीरे-धीरे फैलाते हुए आटे से कवर कर दें। सिरों को सील करें और एक्ट्रा आटा हटा दें, एक बेलन के साथ फिर से धीरे से रोल करें। अब बाकी के ग्यारह भागों के साथ भी ऐसा ही करें। अब सभी को कुरकुरा होने तक डीप फ्राई करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com