Monday , April 22 2024

कांवड़ मेले में इस बार चार करोड़ से अधिक कांवड़ यात्री पहुंचने का है दावा, देखें तस्‍वीरों में

Kanwar Yatra 2022 सावन मास में कावंड का रैला उमड़ रहा है। व‍िभ‍िन्‍न जगहों पर श‍िवभक्‍त भक्‍त‍ि में झूमते नाचते आगे बढ़ रहे हैं। हरिद्वार में नहर पटरी पर पैदल कांवड़ यात्री समानांतर रूप से आगे बढ़ रहे हैं। इनकी संख्या भी हर दिन बढ़ती जा रही है।

ट्रेन, रोडवेज बस और निजी वाहनों में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान आदि राज्यों से शिवभक्तों के हरिद्वार पहुंचने का सिलसिला जारी है। इसलिए हरिद्वार के गंगा घाट, होटल, धर्मशालाएं लगातार भरते जा रहे हैं।

पहले हफ्ते में ही डाक कांवड़ का जोर

कांवड़ मेले में इस बार चार करोड़ से अधिक कांवड़ यात्री पहुंचने का दावा किया जा रहा है। हर दिन शिवभक्तों की भीड़ जिस हिसाब से बढ़ रही है, उससे दावा सच के करीब पहुंचता नजर आ रहा है।

एक हिस्से में चलाया जा रहा हरिद्वार आने व जाने वाला ट्रैफिक

मेले के पहले हफ्ते में ही डाक कांवड़ जोर पकड़ गई है। हालांकि बाइकर्स कांवड़ यात्रियों की संख्या अभी कम है, अलबत्ता पहले ही हफ्ते में बाइकर्स कांवड़ यात्री भी हरिद्वार पहुंचने लगे हैं। डाक कांवड़ की बढ़ती भीड़ को देखते हुए दिल्ली-देहरादून हाईवे का एक हिस्सा डाक कांवड़ के लिए छोड़ दिया गया है। एक हिस्से में डाक कांवड़ और एक हिस्से में हरिद्वार आने व जाने वाला ट्रैफिक चलाया जा रहा है।

हरिद्वार से रुड़की की ओर बढ़ रहे कांवड़ यात्री

डाक कांवड़ की संख्या और ज्यादा बढ़ गई। लोडर, डीसीएम, ट्रक, ट्रैक्टर ट्राली और ट्राले पर डीजे के साथ डाक कांवड़ लेकर दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कांवड़ यात्री हरिद्वार से रुड़की की ओर बढ़ रहे हैं। बड़ी झांकी वाली कांवड़ भी बहुतायत में पहुंचने लगी है। डीजे पर रोक का कोई असर दिखाई नहीं पड़ रहा है। डीजे पर नाचते और झूमते हुए कांवड़ यात्री पूरे उल्लास में जयकारे लगाते हुए हरिद्वार से अपने गंतव्यों की तरफ रवाना हो रहे हैं।

jagran

मेला क्षेत्र में चौबीसों घंटे चेकिंग

हरिद्वार: मेला क्षेत्र में डाग स्क्वॉड, बीडीएस और एटीएस की टीमें लगातार चेकिंग में जुटी हुई हैं। मेला क्षेत्र में भीड़ के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. योगेंद्र सिंह रावत ने सुरक्षा टीमों को राउंड द क्लॉक चेकिंग के निर्देश दिए हैं।

jagran

घाटों पर रखे कूड़ेदान खंगाले

पुलिस के डॉग स्क्वॉड, बम निरोधक दस्ता के अलावा आइटीबीपी बरेली की बम डिस्पोजल यूनिट, सीमा सुरक्षा बल की टीमों ने भी बुधवार को हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड, मालवीय घाट, नाई सोता, अलकनंदा, सर्वानंद घाट, नमामि गंगे घाट, सुभाष घाट व खड़खड़ी क्षेत्र के विभिन्न गंगा घाटों पर कांवड़ यात्रियों का सामान चेक किया। घाटों पर रखे कूड़ेदान भी खंगाले गए।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com