Friday , January 27 2023

आज ही बनाए मसाला पराठा

पराठा खाने के शौकीन हैं तो आज आप बना सकते हैं मसाला पराठा। जी हाँ, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे बनाना है मसाला पर पराठा।

मसाला पर पराठा बनाने के लिए सामग्री-
आटा – 1 कप
बेसन – 1 कप
जीरा – 1/2 टी स्पून
अजवाइन – 1 टी स्पून
अदरक पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
कसूरी मेथी – 1 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

मसाला पर पराठा बनाने की विधि- मसाला पराठा बनाने के लिए सबसे पहले एक थाली या बड़ी मिक्सिंग बाउल में आटा और बेसन छानकर डाल दें। इसके बाद इन दोनों सामग्रियों को अच्छे से मिला लें। इसके बाद आटा-बेसन के मिश्रण में लाल मिर्च पाउडर, जीरा, अजवाइन, हींग, कसूरी मेथी, बारीक कटा हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को ठीक से मिक्स कर दें। पराठे खस्ता बनाने के लिए इसमें एक चम्मच तेल डालकर मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पराठे का आटा गूंद लें और फिर ढककर आधा घंटे के लिए रख दें। इसके बाद आटा लें और इसे एक बार और गूंद लें। इसके बाद आटे की लोइयां तैयार कर लें।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तक तवा गर्म हो रहा है तब तक एक लोई लेकर गोल या तिकोना पराठा बेल लें। अब तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैला दें। इसके बाद पराठा इस पर डालकर सेकें। अब लगभग 1 मिनट तक सेकने के बाद पराठे को पलट दें और दूसरी ओर तेल लगाकर सेकें। पराठे को दोनों ओर से अच्छी तरह से तब तक सेकें जब तक कि इसका सुनहरा रंग न हो जाए। इसके बाद पराठे को एक प्लेट में अलग निकाल लें। इसी तरह आटे की सारी लोइयों को बेलें और सेक लें। नाश्ते के लिए स्वाद से भरा मसाला पराठा बनकर तैयार हो चुका है। इसे हरी चटनी या टमाटर सॉस के परोसे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com