Sunday , May 19 2024

इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मैटरेला ने PM मारियो ड्रैगी के इस्तीफे को किया खारिज, जानिए क्या थी वजह

इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मैटरेला (Sergio Mattarella) ने प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी (Mario Draghi) के इस्तीफे को खारिज कर दिया। राष्ट्रपति ने राजनीतिक स्थिति की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री को संसद में संबोधित करने के निर्देश दिए। इससे पहले प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने गुरुवार को कहा कि उनके सतारुढ़ गठबंधन में एक पार्टी द्वारा विश्वास मत से भाग नहीं लेने के बाद वह प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे।

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, द्राघी के गठबंधन में सबसे बड़ी पार्टियों में से एक ‘फाइव स्टार मूवमेंट’ (M5S) के सीनेटरों ने विश्वास प्रस्ताव में भाग लेने से बहिष्कार किया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्विरिनाले पैलेस में उनकी बैठक के बाद एक आधिकारिक बयान में, मटेरेला के कार्यालय ने कहा कि ‘राष्ट्रपति ने इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है।’ मटेरेला ने ड्रैगी को ‘बातचीत के लिए संसद के सामने पेश होने के लिए आमंत्रित किया है, ताकि अपने उचित मंच पर स्थिति का आकलन किया जा सके।’

फाइव स्टार मूवमेंट’ ने नहीं लिया विश्वास मत में भाग

सिन्हुआ के अनुसार, ड्रैगी के द्वारा अब अगले बुधवार को निचले सदन और सीनेट को संबोधित करने की उम्मीद है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, फरवरी 2021 में गठित ड्रैगी की राष्ट्रीय एकता सरकार का समर्थन करने वाले व्यापक गठबंधन के भीतर तनाव बढ़ने के बाद संकट बढ़ गया है। ‘फाइव स्टार मूवमेंट’ द्वारा गुरुवार को विश्वास मत में भाग लेने से इंकार करने के बाद, ड्रैगी ने कैबिनेट को इकट्ठा किया और औपचारिक रूप से अपने मंत्रियों को घोषणा की कि वह इस्तीफा दे देंगे।

मैं तभी आगे बढ़ूंगा जब सरकारी कार्यक्रमों को लागू करने की स्पष्ट संभावना होगी: द्राघी

ड्रैगी ने गुरुवार को इटली के राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला को अपना इस्तीफा सौंपते हुए कहा, ‘इटली के लोगों के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा की बढ़ती कीमतों से निपटने में मदद करने के लिए लाए गए राहत बिल पर विश्वास मत के समय पूर्व सासंदों द्वारा दलबदल के बाद उनके पास अब शासन करने के लिए समर्थन नहीं है। द्राघी ने कहा, ‘संसद में अपने उद्घाटन भाषण से मैंने हमेशा कहा था कि मैं तभी आगे बढ़ूंगा जब सरकारी कार्यक्रमों को लागू करने की स्पष्ट संभावना होगी।’ उन्होंने कहा कि ये शर्तें अब मौजूद नहीं हैं।

विशेष रूप से इटली बढ़ती ऊर्जा लागतों के कारण बिगड़ती आर्थिक स्थिति का सामना कर रहा है। इटली के प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कहा कि उनकी योजना कई उपायों की घोषणा करने की है, जिसका उद्देश्य ऊर्जा की बढ़ती लागत के कारण बिगड़ती आर्थिक स्थिति के प्रभावों को कम करना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com