Friday , January 27 2023

एम वेंकैया नायडू ने आगामी मानसून सत्र के लिए विभिन्न दलों के नेताओं की बुलाई बैठक, पढ़े पूरी खबर

संसद के मानसून सत्र से पहले राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने रविवार शाम विभिन्न दलों के नेताओं की बैठक बुलाई है। सूत्रों ने कहा कि नायडू ने 17 जुलाई को शाम छह बजे बैठक बुलाई है और सुचारू सत्र के लिए विभिन्न दलों का समर्थन मांगा जाएगा। नायडू का यह आखिरी सत्र भी होगा क्योंकि उनका कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराने की अधिसूचना जारी कर दी गई है और नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई है।

बैठक में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे, तृणमूल कांग्रेस के सुखेंदु शेखर रॉय, समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव द्रमुक के तिरुचि शिवा, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार और संजय राउत के सांसद शिवसेना सहित संसद के वरिष्ठ सदस्य बैठक में मौजूद रहने की संभावना है। .

संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, संसदीय मामलों के राज्य मंत्री वी मुरलीधरन, और सदन के नेता पीयूष गोयल कुछ नेताओं के रूप में जो बैठक में सरकार का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

इस वर्ष मानसून सत्र का बहुत महत्व है क्योंकि सत्र के दौरान देश के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव होगा।सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्ष दोनों ने अभी तक उपाध्यक्ष पद के लिए एक उम्मीदवार का नाम नहीं बताया है।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कुल 115 नामांकन पत्र दाखिल किए गए, जिनमें से एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को वैध नामांकन की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पाया गया।

कोरोना मानदंडों के पालन की होगी अपेक्षा

नायडू ने कुछ दिनों पहले यह भी कहा था कि संसद के 80 प्रतिशत से अधिक पात्र सदस्यों के साथ-साथ सचिवालय के कर्मचारी बूस्टर खुराक सहित टीकाकरण लेने में सक्षम हैं। संसद सदस्यों से हर समय मास्क पहन के रहने और सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करने की अपेक्षा की जाएगी। सदस्यों की बैठक लोकसभा के साथ-साथ राज्य सभा कक्षों और विजिटर गैलरी में भी उपलब्ध होगी। इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि आने वाले सत्र के दौरान विजिटर एंट्री को अवरुद्ध करना जारी रहेगा।

भारत के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होना है और जरूरत पड़ने पर वोटों की गिनती 21 जुलाई को की जाएगी। उपराष्ट्रपति का चुनाव 6 अगस्त 2022 को होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com