Friday , January 27 2023

Aadhaar से जुड़ी शिकायतों और शंकाओं को दूर करने के लिए UIDAI ने बनाया ये मल्टी-चैनल शिकायत समाधान सिस्टम

बहुत साल नहीं हुए, जब आधार (Aadhaar) जैसे किसी सिस्टम के बारे में सोचना भी सपने की तरह था, लेकिन अब इसके बिना कोई काम नहीं होता। सरकारी योजनाओं का लाभ लेना हो या फिर अपने मोबाइल फोन के लिए सिम खरीदना हो, आधार की जरूरत अधिकांश जगहों पर पड़ती है। अब यह एक डॉक्युमेंट के रूप में हर भारतीय नागरिक की पहचान का पर्याय बन गया है। लेकिन जैसे-जैसे आधार का दायरा बढ़ा है, इससे जुड़ी शिकायतें भी बढ़ती चली गईं। बहुत से लोगों को इसे लेकर अब भी कई तरह की शंकाएं बनी हुई हैं। तो अगर आपके पास भी आधार से जुड़ी कोई शंका या कोई शिकयत है तो इस आर्टिकल में हम उसका समाधान करने की कोशिश करेंगे।

क्या है आधार संख्या

आधार संख्या एक 12-अंकीय यादृच्छिक संख्या है जो यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा एक निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद भारत के निवासियों को जारी की जाती है। कोई भी व्यक्ति, चाहे वह किसी भी उम्र और लिंग का हो, अगर वह भारत का निवासी है तो स्वेच्छा से अपनी जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी देकर आधार नंबर के लिए नामांकन कर सकता है।

आधार के बारे में क्या है आपका सवाल

यूआईडीएआई (UIDAI) ने आधार नामांकन (Aadhaar enrolment), अपडेशन (Aadhaar Updation) और अन्य सेवाओं के संबंध में प्रश्नों और शिकायतों के उत्तर या समाधान के लिए एक मल्टी-चैनल शिकायत समाधान सिस्टम की स्थापना की है। आप अपने सवालों के जवाब के लिए फोन, ईमेल, चैट या वेब पोर्टल के जरिए यूआईडीएआई से संपर्क कर सकते हैं। बता दें कि अगर आप कोई शिकायत दर्ज करते हैं तो आपको तत्काल एक ईआईडी/यूआरएन/एसआरएन नंबर दिया जाएगा। इसे संभाल कर रखना होता है, ताकि भविष्य में उसी तरह की दूसरी शिकायत आने पर उसका समाधान जल्द किया जा सके।

टोल-फ्री नंबर से आधार संबंधी शिकायत दर्ज करना

आधार से जुड़ी शिकायतें आप सेल्फ सर्विस आईवीआर या यूआईडीएआई कांटेक्ट सेंटर में कर सकते हैं। इसका टोल-फ्री नंबर 1947 है। यह हिंदी और अंग्रेजी सहित 12 भाषाओं में सहायता प्रदान करता है। आईवीआरएस में निम्नलिखित सेवाएं चौबीसों घंटे उपलब्ध कराई जाती हैं-

  • अपने नामांकन स्थिति की जांच कर सकते हैं
  • आधार संख्या जानने के लिए ईआईडी का उपयोग कर सकते हैं
  • आपकी शिकायत पर एक्शन लिया गया है, इसकी जांच कर सकते हैं।

पोर्टल का उपयोग करके आधार संबंधी शिकायत दर्ज करना

आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं या अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना सा काम करना होगा-

  • यूआईडीएआई की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर जाएं।
  • आवश्यक विवरण दर्ज करें
  • शिकायत का प्रकार चुनें और सबमिट करें।
  • चैटबॉट का उपयोग करके आधार संबंधी शिकायत दर्ज की जा सकती है
  • यूआईडीएआई की वेबसाइट (uidai.gov.in) आधार और इसकी सेवाओं के संबंध में एक ऑटोमैटिक चैटबॉट सेवा भी प्रदान करती है। इसमें आधार से जुड़े कुछ बेसिक सवालों का जवाब ढूंढा जा सकता है।
  • यह चैट बॉक्स आपको पोर्टल के नीचे दाईं ओर मिलता है। इसमें अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में सहायता मिलेगी।
  • आप ई-मेल के माध्यम से आधार संबंधी शिकायत (Aadhaar related queries) दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको help@uidai पर ईमेल करना होता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com