Thursday , March 28 2024

ऐसे बनाए गार्लिक चीज ब्रेडस्टिक्स

अगर आप ब्रेडस्टिक्स लवर हैं, तो आपको गार्लिक ब्रेडस्टिक को घर में बनाना चाहिए। जी दरअसल इस रेसिपी के लिए आपको बस कुछ सामग्री की जरूरत है और आप एक घंटे से भी कम समय में गार्लिक चीज ब्रेडस्टिक्स बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

ब्रेडस्टिक बनाने की सामग्री- 
1/2 छोटा चम्मच सूखा खमीर
1 कप मैदा
1/4 छोटा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च
1 बड़ा चम्मच कुंवारी जैतून का तेल
6 लहसुन
2 बड़े चम्मच अजवायन
1/2 छोटा चम्मच पिसी चीनी
1 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट
आवश्यकता अनुसार नमक
2 बड़े चम्मच पीला कॉर्नमील
4 पनीर क्यूब्स

ब्रेडस्टिक बनाने की विधि- सबसे पहले एक बाउल में 1/4 कप पानी डालें। खमीर और पिसी चीनी डालें। अच्छी तरह मिलाएं और इसे पूरी तरह से भीगने दें। एक बाउल में मैदा डालें। इसके बाद आप इसमें काली मिर्च पाउडर, नमक, लहसुन का पेस्ट और यीस्ट का मिश्रण डालें। अब आटा गूंथने के लिए जरूरत के हिसाब से पानी डालें। चिकना और मुलायम आटा तैयार करने के लिए अच्छी तरह से गूंद लें। जैतून का तेल डालकर फिर से गूंद लें। इसे क्लिंग फिल्म से ढक दें और 30 मिनट के लिए अलग रख दें। इसके बाद आप आटा लें और इसे हाथ से बेल कर बड़ी चपाती बना लें। रोलिंग पिन का उपयोग करने से बचें, इसके बजाय इसे अपने हाथों से करें।

बेली हुई चपाती को अच्छी तरह से धूलने के लिए मकई के आटे का प्रयोग करें। अब डिस्क पर थोड़ा सा अजवायन छिड़कें। कटा हुआ लहसुन लौंग और कसा हुआ पनीर डालें। आधा चाँद बनाने के लिए डिस्क को आधा मोड़ें। एक कांटे के साथ नीचे दबाकर किनारों को सील करें।  चाकू की सहायता से लंबे कट बना लें। ऐसा करने से गार्लिक ब्रेड को बेक करने के बाद काटना आसान हो जाएगा। अब बेकिंग ट्रे पर रखें और इसे 250 डिग्री सेल्सियस पर 15 मिनट तक बेक करें। अब ब्रेड को लंबे टुकड़ों में काट लें। अंत में ब्रेडस्टिक्स को ऑरिगेनो से सजाएं और परोसें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com