Friday , October 18 2024

“चोटों से जूझते हुए भी ऑस्ट्रेलिया की धमाकेदार जीत, क्या कप्तान हीली खेलेंगी अगला मैच?”

ऑस्ट्रेलिया को शुक्रवार को पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप ए मुकाबले में दोहरे झटके का सामना करना पड़ा। डिफेंडिंग चैंपियंस ने पाकिस्तान को नौ विकेट से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की, लेकिन उनके दो प्रमुख खिलाड़ी, जिनमें कप्तान एलिसा हीली भी शामिल थीं, मुकाबले के दौरान चोटिल हो गए।

पहला झटका तब लगा जब राइट-आर्म पेसर टायला व्लैमिनेक ने मैच की शुरुआत में ही गेंदबाजी करते समय अपना कंधा खिसका लिया। और फिर मैच के दौरान, कप्तान एलिसा हीली ने दूसरे रन के लिए दौड़ते समय अपनी हैमस्ट्रिंग खींच ली। वह बल्लेबाजी जारी नहीं रख सकीं और रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चली गईं।

छह साल बाद अपने पहले विश्व कप मैच में खेल रही व्लैमिनेक को ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पेस बॉलिंग डिपार्टमेंट को मजबूत करने के लिए टीम में शामिल किया था। लेकिन मैच की सिर्फ चौथी गेंद पर ही उन्हें चोट लग गई, जब वह पाकिस्तान की बल्लेबाज मुनीबा अली के बल्ले से निकली गेंद को बाउंड्री पर रोकने की कोशिश कर रही थीं। व्लैमिनेक शॉर्ट थर्ड पर खड़ी थीं और गेंद का पीछा करते हुए बाउंड्री रोकने के लिए उन्होंने स्लाइड किया। इसी दौरान उनका घुटना जमीन में धंस गया और वह हवा में उछलकर कंधे के बल जमीन पर गिर पड़ीं, जिससे उनका कंधा खिसक गया।

व्लैमिनेक तुरंत ही अपने कंधे को पकड़कर जमीन पर गिर गईं, उनके चेहरे पर दर्द साफ दिखाई दे रहा था। उनके ऑस्ट्रेलियाई साथियों के चेहरे पर भी चिंता साफ दिख रही थी। फिजियो तुरंत उनकी मदद के लिए पहुंचे। 25 वर्षीय व्लैमिनेक का कंधा ठीक कर दिया गया, लेकिन चोट की गंभीरता अभी भी चिंता का विषय है।

यह तीसरी बार है जब व्लैमिनेक का कंधा खिसका है। 2017-18 के सीज़न में विक्टोरिया के लिए खेलते समय उनका बायां कंधा खिसक गया था। इसके बाद, पिछले साल महिला एशेज के दौरान इंग्लैंड दौरे पर भी उनका वही कंधा फिर से खिसक गया था, जिसके बाद उनकी सर्जरी भी हुई थी।

‘अपने साथी को चोटिल होते देखना बहुत दुखद’

ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर एश गार्डनर ने कहा, “किसी भी साथी को चोटिल होते देखना हमेशा भयानक होता है, खासकर टाय जैसे खिलाड़ी को। उसने यहां तक ​​पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है। वह शायद सबसे मेहनती खिलाड़ी है जिसे मैं जानती हूं, इसलिए उसे फिर से चोटिल होते देखना हम सभी के लिए बहुत दुखद था।”

“कई खिलाड़ी इस स्थिति में भावुक हो गए और इससे यह पता चलता है कि हम अपने साथियों की कितनी परवाह करते हैं, खासकर टाय की। उसने यहां तक आने के लिए बहुत मेहनत की है और उसने यह मौका अर्जित किया है, इसलिए उसे इस तरह जाते देखना हमारे लिए कठिन था, लेकिन हमें जल्दी से फिर से संगठित होना पड़ा।”

इन घटनाओं के बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम संभलने की कोशिश कर रही थी, तब कप्तान एलिसा हीली भी कुछ ही घंटों बाद मैदान छोड़कर चली गईं, उनके चेहरे पर दर्द साफ दिख रहा था।

हीली को लंगड़ाते हुए ड्रेसिंग रूम की ओर जाते देखा गया और बाद में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की कि उन्हें दाहिने पैर में गंभीर चोट लगी है। शनिवार को उनकी स्कैनिंग की जाएगी, जिसके बाद इस टूर्नामेंट में उनके आगे के खेल की संभावना तय की जाएगी।

इन कठिनाइयों के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की क्षमता इन चुनौतियों का सामना करने और सफल होने में अडिग दिखाई देती है।

ऑस्ट्रेलिया का अगला मुकाबला रविवार को भारत के खिलाफ उनके आखिरी ग्रुप-स्टेज मैच में होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com