Saturday , September 28 2024

“यूपी में मानसून धीमा, तापमान बढ़ा; पूर्वी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी”

उत्तर प्रदेश में मानसून की गति धीमी हो गई है। बीते तीन दिनों से राज्य के कई इलाकों में बारिश न होने से तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है, जिससे लोगों को उमस और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून अभी यूपी से पूरी तरह नहीं गया है, लेकिन इसकी तीव्रता कुछ कम जरूर हुई है। आज उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है, जिसके चलते यूपी सहित कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी के बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी समेत कई अन्य जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

आंधी के साथ बारिश की संभावना
मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो रही है और अगले तीन-चार दिनों में और भी बारिश होने की संभावना है। इसके चलते विभाग ने चार दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। अगले दो दिनों में हल्की बारिश और 26-27 सितंबर को मध्यम बारिश की संभावना है। इसके साथ ही अगले दो दिनों में आंधी के साथ बारिश की संभावना भी जताई गई है।

25 सितंबर को कहां होगी बारिश
मौसम विभाग ने 25 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश के बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, खलीलाबाद, वाराणसी, सिद्धार्थनगर सहित कई स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया है। लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं। यहां का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। पूर्वी यूपी में बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

आने वाले दो दिनों का मौसम
26 और 27 सितंबर को पश्चिम उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर वज्रपात और भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। 27 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा हो सकती है।

बारिश से हुई तबाही
गौरतलब है कि इस बार की बारिश ने यूपी के कई क्षेत्रों में भारी तबाही मचाई है। नदियों का पानी रिहायशी इलाकों में घुस गया था, जिससे कई लोगों की मौत हुई और कई लोग अपने घरों से बेघर हो गए। उन्नाव में भी बाढ़ का प्रकोप जारी है।

पिछले 24 घंटों का तापमान
अगले पांच दिनों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की उम्मीद है। पिछले 24 घंटों में प्रयागराज में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अयोध्या में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com