Saturday , October 5 2024

रिंकल्स से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है, जानें इनके बारे में..

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारी त्वचा ढीली और नाजुक हो जाती है जिससे कि चेहरे पर झुर्रियां नज़र आने लगती है। अत्यधिक तनाव, प्रदूषण, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने और धूप में ज़्यादा समय बिताने से कुछ लोगों को चेहरे पर झुर्रियों की समस्या 40 से 50 साल की उम्र होने से पहले ही होने लगती हैं। बहुत से लोग अपनी त्वचा को जवां और चमकदार दिखाने के लिए स्किन टाइटनिंग क्रीम या एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट पर अपना काफी पैसा खर्च करते हैं। हालांकि, कुछ घरेलू और प्राकृतिक उपचारों से भी झुर्रियों से छुटकारा पाने में आपको सहायता मिल सकती है।

इन चार घरेलू नुस्खों से कम करें झुर्रियां और पाएं जवां और दमकती त्वचा।

1. एलोवेरा जेल

विटामिन-ई से भरपूर एलोवेरा जेल त्वचा में कोलाजेन उत्पादन को बढ़ावा देते है जिससे चेहरा टाइट नज़र आता है। एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेट भी करता है और बेजान त्वचा से छुटकारा दिलाता है, जिससे कि चेहरे पर प्राकृतिक चमक नज़र आती है। एलोवेरा को त्वचा पर 90 दिनों तक लगातार लगाने से झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। एलोवेरा जेल फ्रेश निकाल कर रोज़ थोड़ी देर अपने चेहरे पर रखें और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

2. केला

विटामिन ए, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सिडेंट से परिपूर्ण केला आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी में सुधार करने की क्षमता रखता है और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है। यह काले धब्बे भी दूर करता है और त्वचा को युवा दिखता है। हफ्ते में दो से तीन बार मसला हुआ केला त्वचा पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

3. जैतून का तेल

जैतून के तेल का सेवन करने से कई तरह के पोषण लाभ होते हैं, लेकिन त्वचा पर इसे लगाने से कई सौंदर्य लाभ भी मिलते हैं। मुलायम, निखती और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए जैतून का तेल आपके लिए एक अच्छा दोस्त साबित हो सकता है। झुर्रियों को ठीक करने के लिए जैतून का तेल एक उत्कृष्ट तरीका है क्योंकि ये त्वचा के कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है जिससे चेहरा जवां और सुन्दर लगता है। सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदों को त्वचा पर मालिश करें।

4. मक्का और ज्वार का आटा

मक्का और ज्वार का आटा चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में काफी सहायक होता है। मिश्रण को बनाने के लिए मक्का और ज्वार का आटा समान मात्रा में लें और इसमें मलाई डालकर अच्छे से मिला लें। मिश्रण को चेहरे से लेकर के गर्दन तक लगाएं और इसे सूखने दें। मिश्रण के सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।ज्वार का आटा त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और मक्के का आटा स्किन को टाइट करता है इसलिए इनका मिश्रण आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होगा और इससे झुर्रियां बहुत जल्दी हटेगी।

5. खीरे का रस

विटामिन और खनिजों की उपस्थिति के कारण, खीरे का मास्क त्वचा को टाइट और हाइड्रेट करने में मदद करता है। इसके अलावा खीरे को चेहरे पर लगाने से पुरे दिन की थकान उतारने में भी मदद मिलती है जिससे अगले दिन आप फ्रेश दिखते और फील करते है। खीरे को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। रस के सूखने क बाद चेहरे को पानी से धो लें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com