Tuesday , October 22 2024

“ऋषभ पंत की फिटनेस बनी भारत की सबसे बड़ी चिंता, क्या ध्रुव जुरेल करेंगे वापसी?”

भारत अगले सप्ताह न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उतरने से पहले कई चिंताओं का सामना कर रहा है, जिनमें से सबसे बड़ी चिंता ऋषभ पंत की फिटनेस है। बेंगलुरु में खेले गए पहले टेस्ट में आठ विकेट से हार के बाद यह एक बड़ा मुद्दा बन गया है। पंत को घुटने की चोट के कारण पहले टेस्ट के तीसरे दिन मैदान से बाहर रखा गया था, और उन्होंने दूसरी पारी में विकेटकीपिंग नहीं की थी।

ऋषभ पंत ने गुरुवार को फील्डिंग करते समय घुटने में चोट लगाई थी, जिसके बाद उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया। ध्रुव जुरेल ने उनकी जगह सब्स्टीट्यूट के रूप में विकेटकीपिंग की। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने एहतियात के तौर पर पंत को तीसरे दिन आराम करने की सलाह दी थी, लेकिन पंत ने साहसी प्रदर्शन करते हुए दूसरी पारी में 99 रन बनाए। हालांकि, उन्होंने फिर से विकेटकीपिंग करने का निर्णय नहीं लिया।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने रविवार को मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्वीकार किया कि टीम प्रबंधन को पंत के मामले में ‘अतिरिक्त सावधानी’ बरतनी होगी, खासकर क्योंकि यह वही घुटना है जिसमें 2023 में एक कार दुर्घटना के बाद उनका ऑपरेशन हुआ था।

रोहित ने कहा, “उसके घुटने पर कई छोटी सर्जरी और एक बड़ी सर्जरी हो चुकी है, और पिछले डेढ़ साल में उसने काफी ट्रॉमा से गुजारा है। हमें उसके साथ सिर्फ सावधानी ही नहीं, बल्कि अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी।”

हालांकि रोहित ने यह स्पष्ट नहीं किया कि पंत न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पुणे टेस्ट में विकेटकीपिंग करने के लिए फिट होंगे या नहीं, लेकिन “द इंडियन एक्सप्रेस” की एक रिपोर्ट के अनुसार, चयन समिति ने पंत के चयन का निर्णय मुख्य कोच गौतम गंभीर और कप्तान पर छोड़ दिया है।

रोहित ने आगे कहा, “जब आप विकेटकीपिंग करते हैं, तो हर गेंद पर आपको झुकना पड़ता है और घुटने पर दबाव पड़ता है। उस विकेट पर उसे आराम देने का सही फैसला था ताकि वह अगले मैच के लिए पूरी तरह से तैयार हो सके।”

उन्होंने कहा, “हम सिर्फ यह देख रहे हैं कि वह कहाँ पर है और वह हमारे लिए क्या मायने रखता है। यहां तक कि जब वह बल्लेबाजी कर रहा था, तो वह ठीक से दौड़ नहीं पा रहा था। वह केवल गेंद को स्टैंड्स में भेजने की कोशिश कर रहा था।”

क्या ध्रुव जुरेल करेंगे टेस्ट टीम में वापसी?

ऑस्ट्रेलिया में अगले महीने शुरू होने वाली बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज को ध्यान में रखते हुए, जहाँ पंत की विशेष रूप से ज़रूरत होगी, भारत उन्हें फिट रखना चाहेगा। शायद न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उन्हें आराम देने का निर्णय समझदारी भरा हो सकता है। इसके अलावा, ध्रुव जुरेल एक सक्षम बैक-अप विकेटकीपर हैं, जिन्होंने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग में चयनकर्ताओं को प्रभावित किया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com