Friday , October 18 2024

हवाई उड़ानों को मिली बम धमकियों से हड़कंप, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर

पिछले 48 घंटों में दस उड़ानों, जिनमें दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट भी शामिल है, को सोशल मीडिया के जरिए बम धमकी भरे संदेश मिले हैं। इसके चलते सुरक्षा एजेंसियों ने कई हवाई अड्डों पर विशेष आतंकवाद-रोधी अभ्यास किए। इन धमकियों के बाद फ्लाइट्स में यात्रा कर रहे सैकड़ों यात्रियों और एयरलाइन के कर्मचारियों के लिए परेशानियां खड़ी हो गईं।

मंगलवार को माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर सात उड़ानों को धमकी भरे संदेश मिले, जिनमें एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX765 (जयपुर से बेंगलुरु), स्पाइसजेट की SG116 (दरभंगा से मुंबई), अकासा एयर की QP1373 (बागडोगरा से बेंगलुरु), एयर इंडिया की AI127 (दिल्ली से शिकागो), इंडिगो की 6E98 (दम्माम से लखनऊ), अलायंस एयर की 9I650 (अमृतसर से देहरादून) और एयर इंडिया एक्सप्रेस की IX684 (मदुरै से सिंगापुर) शामिल थीं।

सोमवार को भी तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बम धमकी मिली थी। मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही एक एयर इंडिया की फ्लाइट को नई दिल्ली की ओर मोड़ दिया गया और उसे फिर से शेड्यूल किया गया, जबकि इंडिगो की दो उड़ानें (एक मस्कट और दूसरी जेद्दा के लिए) कई घंटों की देरी के बाद चलीं। सभी उड़ानों पर सुरक्षा जांच के बाद कुछ भी संदिग्ध नहीं पाया गया, जिससे इन धमकियों को “होक्स” (झूठा) करार दिया गया।

सबसे नाटकीय स्थिति एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट IX684 के साथ हुई, जिसे सिंगापुर एयरफोर्स के दो F-15 लड़ाकू विमानों ने सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट पर सुरक्षित रूप से उतारा। सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने पुष्टि की कि यह कदम सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया।

घटनाओं के बाद सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो (BCAS) ने साइबर-सुरक्षा एजेंसियों को इन धमकियों के पीछे के व्यक्ति या समूह का पता लगाने के लिए लिखा है। पुलिस भी इस मामले की गहराई से जांच कर रही है।

मुंबई पुलिस ने धमकियों के मामले में छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव से एक किशोर लड़के और उसके पिता सहित अन्य व्यक्तियों को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com