Friday , October 18 2024

चेन्नई में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद, राहत कार्य जारी

तमिलनाडु के उत्तरी हिस्सों में हो रही भारी बारिश के कारण राज्य सरकार ने बुधवार, 16 अक्टूबर को चेन्नई, तिरुवल्लूर, कांचीपुरम और चेंगलपेट जिलों में स्कूल और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा की है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, बारिश के चलते कई इलाकों में पानी भर गया है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

मुख्यमंत्री के कार्यालय (CMO) से जारी बयान के अनुसार, “16 अक्टूबर को तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने कल सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया है।”

इस अवकाश के दौरान सभी सरकारी दफ्तरों, सार्वजनिक उपक्रमों, निगमों, बोर्डों आदि के कार्यालय बंद रहेंगे। हालांकि, पुलिस, अग्निशमन सेवा, स्थानीय निकाय, दूध और पानी की आपूर्ति, अस्पताल, बैंक, बिजली आपूर्ति, सब्जियों और आवश्यक वस्तुओं का परिवहन, परिवहन सेवाएं, रेलवे, हवाईअड्डा, होटल और आपातकालीन सेवाएं सामान्य रूप से चलती रहेंगी।

चेन्नई और अन्य हिस्सों में मंगलवार को लगातार बारिश हुई, जिससे कई रिहायशी इलाकों में सड़कें घुटने तक पानी में डूब गईं। खासतौर पर राम नगर, मदिपक्कम जैसे बाढ़-प्रवण क्षेत्रों के निवासियों ने अपनी गाड़ियां एहतियातन वेलाचेरी पुल पर खड़ी कर दीं। चेन्नई में 300 से अधिक स्थानों पर जलभराव की सूचना मिली, जिससे सार्वजनिक परिवहन सेवाएं प्रभावित हुईं। अधिकारियों ने भारी पंपिंग मशीनों की मदद से पानी निकालने का काम शुरू किया है। अब तक कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई है, सिवाय एक दीवार गिरने की घटना के, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया।

राज्य सरकार ने कई संवेदनशील स्थानों पर आपदा प्रतिक्रिया बल की टीमों को तैनात कर रखा है और 200 से अधिक नावों को तैयार रखा है। चेन्नई, तिरुवल्लूर, चेंगलपेट और कांचीपुरम जिलों में 931 से अधिक राहत केंद्र बनाए गए हैं, जहां आईएएस अधिकारी लगातार निगरानी कर रहे हैं।

दक्षिणी रेलवे ने चेन्नई सेंट्रल-मिसोरु कावेरी एक्सप्रेस सहित चार एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया। कई ट्रेनों को डायवर्ट किया गया और चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन के बजाय अवडी से चलाने का फैसला किया गया। चेन्नई हवाईअड्डे पर भी कई घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गईं।

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बाढ़ राहत अभियानों का निरीक्षण किया और अधिकारियों को बाढ़-प्रवण इलाकों में बारिश के पानी को जल्दी से निकालने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छता और नागरिक कर्मियों के कार्यों की सराहना की और कहा कि वह फ्रंटलाइन कर्मचारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहेंगे।

उप मुख्यमंत्री उदयनिधि स्टालिन ने भी चेन्नई के कई झीलों का दौरा किया और अधिकारियों को बारिश के पानी के निर्बाध प्रवाह को सुनिश्चित करने का आदेश दिया। उन्होंने चेन्नई कॉरपोरेशन के मुख्यालय रिपन बिल्डिंग में चल रहे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया और वहां चल रहे कार्यों की समीक्षा की।

मंगलवार शाम 7:30 बजे तक चेन्नई के नुंगमबक्कम और मीनंबक्कम इलाकों में क्रमशः 13 सेमी और 10 सेमी बारिश दर्ज की गई। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (RMC) ने चेन्नई के लिए जारी ऑरेंज अलर्ट को रेड अलर्ट में बदल दिया, जिसमें बुधवार को 20 सेमी से अधिक बारिश की संभावना जताई गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों तक तमिलनाडु में और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है। विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बना निम्न दबाव का क्षेत्र मंगलवार शाम को एक डिप्रेशन में बदल गया है।

IMD के एक बुलेटिन में कहा गया है, “तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और चेन्नई जिलों में कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com