Sunday , September 29 2024

पैरासिटामोल और कई अन्य दवाएं NSQ सूची में शामिल: जानें विकल्प और प्राकृतिक उपचार

बदलते मौसम के साथ बुखार, सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं का आना आम बात है। इन समस्याओं से निपटने के लिए अधिकांश लोग पैरासिटामोल का सहारा लेते हैं, जो बुखार के इलाज के लिए एक दशक पुराना और भरोसेमंद नाम है। लेकिन अगर आप भी पैरासिटामोल का उपयोग करते हैं, तो आपको अब एक बार फिर से विचार करना पड़ सकता है।

सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने हाल ही में कर्नाटक एंटीबायोटिक्स एंड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा निर्मित पैरासिटामोल समेत 52 अन्य दवाओं को ‘NSQ’ (नॉट ऑफ स्टैंडर्ड क्वालिटी) की सूची में डाला है। यह सूची राज्य के ड्रग अधिकारियों द्वारा की गई रैंडम क्वालिटी चेक के बाद जारी की गई है। इनमें से एक निर्माता ने अपने बैच की दवाओं को संदिग्ध भी माना है, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है।

पैरासिटामोल का विकल्प: प्राकृतिक उपचार और अन्य दवाएं

अहमदाबाद के शल्बी अस्पताल के कंसल्टेंट इंटेंसिव और क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट डॉ. मिनेश मेहता ने पैरासिटामोल के विकल्प के रूप में इबुप्रोफेन, मेप्रोसिन, मेफटाल, डायक्लोफेनाक और निमेसुलाइड जैसी दवाएं सुझाई हैं।

दिल्ली के रेनबो अस्पताल के पीडियाट्रिक पल्मोनोलॉजिस्ट और एलर्जी विशेषज्ञ, डॉ. विभु कावात्रा ने भी कुछ प्राकृतिक उपचार बताए हैं, जिन्हें आप बुखार और सर्दी के इलाज के लिए अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। वे कहते हैं, “भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ पीना, जैसे पानी, हर्बल चाय, और क्लियर ब्रॉथ, शरीर को हाइड्रेट रखने और ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं। अदरक या पुदीने की चाय पीने से भी आराम मिल सकता है और यह पसीना लाने में मदद कर सकती है, जो शरीर को ठंडा करने में सहायक होता है।”

इसके अलावा, वे बताते हैं कि विलो बर्क दर्द और बुखार को कम करने में मदद कर सकता है, जबकि हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसके उपयोग को बुखार के इलाज में कारगर बनाते हैं। डॉ. कावात्रा यह भी सुझाव देते हैं कि बुखार के दौरान शरीर को ठंडक देने के लिए माथे, कलाई या गर्दन पर ठंडी, गीली कपड़े की पट्टी लगाना भी फायदेमंद हो सकता है।

विशेष सावधानी: अन्य दवाओं पर भी ध्यान दें

पैरासिटामोल के अलावा, विटामिन सी और डी3 टैबलेट्स, शेलकाल, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, पैन-डी, ग्लिमेपिराइड और टेल्मिसार्टन जैसी दवाएं भी NSQ की सूची में शामिल हैं। ये दवाएं हेटेरो ड्रग्स, अल्केम लैबोरेटरीज, हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड (HAL), मेग लाइफसाइंसेज, और अन्य कंपनियों द्वारा निर्मित की गई हैं।

अंत में, यह सलाह दी जाती है कि किसी भी दवा का उपयोग करने या बदलने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। यह आपकी सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com