Saturday , September 21 2024

इजरायल ने की घातक हवाई हमले में हिज़्बुल्लाह के शीर्ष कमांडर की हत्या, तनाव चरम पर

बेरूत/यरुशलम: इजरायल ने शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में एक हवाई हमले में हिज़्बुल्लाह के शीर्ष कमांडर इब्राहिम अकील को मार गिराया। लेबनान के दो सुरक्षा सूत्रों ने इस घटना की पुष्टि की है, जिससे इजरायल और ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह के बीच एक साल से जारी संघर्ष में तीव्र वृद्धि हो गई है।

लेबनान के सुरक्षा सूत्रों और इजरायली सेना के रेडियो के अनुसार, इस हमले का निशाना हिज़्बुल्लाह के संचालन प्रमुख इब्राहिम अकील थे, जो संगठन की शीर्ष सैन्य इकाई में कार्यरत थे। अकील की हत्या उस समय हुई जब वे हिज़्बुल्लाह की रडवान यूनिट के सदस्यों के साथ एक बैठक कर रहे थे। हमले में आठ लोगों की मौत हो गई और 59 लोग घायल हो गए, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रारंभिक जानकारी में बताया।

यह हमला हिज़्बुल्लाह पर एक और कड़ा प्रहार था, जो इस सप्ताह की शुरुआत में हुए अभूतपूर्व हमले के बाद पहले से ही संकट में था। उस हमले में हिज़्बुल्लाह के सदस्यों द्वारा उपयोग किए जा रहे पेजर और वॉकी-टॉकी में विस्फोट हुआ था, जिससे 37 लोग मारे गए और हजारों घायल हो गए थे। माना जा रहा है कि यह हमला इजरायल द्वारा किया गया था, हालांकि इजरायल ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

लेबनान के नागरिक रक्षा बल ने बताया कि उनके बचाव दल शुक्रवार के हमले में प्रभावित दो इमारतों के मलबे से लोगों को निकालने में जुटे हुए हैं। इजरायली सेना ने कहा कि उन्होंने बेरूत में “टारगेटेड स्ट्राइक” (लक्षित हमला) किया है, लेकिन अधिक जानकारी देने से इंकार कर दिया।

यह पिछले दो महीनों में दूसरा मौका है जब इजरायल ने बेरूत में हिज़्बुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर को निशाना बनाया है। जुलाई में हुए एक इजरायली हवाई हमले में हिज़्बुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर फुआद शुकर की मौत हो गई थी।

अकील पर 1983 में लेबनान में मरीन बम विस्फोट से जुड़े होने के कारण अमेरिका ने $7 मिलियन का इनाम घोषित किया था, जैसा कि अमेरिकी विदेश विभाग की वेबसाइट पर बताया गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com