Friday , September 20 2024

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव: पहले चरण में 59 प्रतिशत मतदान, बीते सात चुनावों में सबसे अधिक

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में बुधवार को लगभग 59 प्रतिशत मतदान हुआ, जो पिछले सात चुनावों में सबसे अधिक रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी.के. पोल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ।

हालांकि, उन्होंने यह भी बताया कि ये आंकड़े प्रारंभिक हैं और अंतिम रिपोर्ट आने के बाद थोड़ी वृद्धि हो सकती है, खासकर दूरदराज के इलाकों से और डाक मतपत्रों के गिनती के बाद।

पहले चरण में सात जिलों की 24 सीटों पर मतदान हुआ।

पी.के. पोल ने शाम 6 बजे मतदान समाप्त होने के बाद मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि मतदान शांतिपूर्ण रहा और किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं मिली।

कुछ मतदान केंद्रों से छोटे-मोटे विवाद या कहासुनी की खबरें मिलीं, लेकिन ऐसा कोई गंभीर मामला नहीं हुआ जिससे पुनः मतदान की आवश्यकता पड़ी हो।

उन्होंने बताया, “59 प्रतिशत का मतदान पिछले सात चुनावों—चार लोकसभा चुनाव और तीन विधानसभा चुनावों—में सबसे अधिक है।” उन्होंने इस बढ़ी हुई मतदान दर का श्रेय विभिन्न कारकों को दिया, जिनमें बेहतर सुरक्षा व्यवस्था, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की सक्रिय भागीदारी और विभाग द्वारा चलाए गए प्रचार अभियान शामिल हैं।

पोल ने बताया कि किश्तवाड़ जिले में सबसे अधिक 77 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि पुलवामा जिले में सबसे कम 46 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि शेष दो चरणों में भी, जो 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे, उच्च मतदान प्रतिशत देखने को मिलेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com