Thursday , September 19 2024

सुलतानपुर ज्वेलरी शॉप डकैती मामले में यूपी पुलिस ने कहा, कार्रवाई पूरी तरह निष्पक्ष और साक्ष्यों पर आधारित

उत्तर प्रदेश पुलिस ने गुरुवार को कहा कि सुलतानपुर ज्वेलरी शॉप डकैती मामले में एक व्यक्ति की हत्या की घटना के संबंध में उनकी कार्रवाई “पूरी तरह निष्पक्ष और साक्ष्यों पर आधारित” थी।

मंगल यादव की पुलिस मुठभेड़ में कथित मौत के बाद यह मामला राजनीतिक विवाद में घिर गया है, विपक्ष ने इसे फर्जी और एक विशेष जाति को लक्षित करने का आरोप लगाया है। लखनऊ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, डीजीपी प्रकाश कुमार ने कहा, “पुलिस ने मामले में साक्ष्यों की पूरी तरह से जांच के बाद ही कार्रवाई की, यह सुनिश्चित करते हुए कि सभी कार्रवाइयां निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से की गईं। यूपी पुलिस मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपराध के प्रति शून्य-सहिष्णुता नीति को लागू करने के लिए कठोर प्रयास कर रही है।”

डीजीपी ने कहा, “यूपी पुलिस सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने और औद्योगिक समूहों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के प्रति प्रतिबद्ध है। इस प्रतिबद्धता से जनता और संबंधित पक्षों को सुरक्षा और संरक्षण का एहसास होना चाहिए। पुलिस ने मंगल यादव की मां और बहन के बयान, CCTV फुटेज और तस्वीरें भी जारी की हैं।” डीजीपी प्रकाश कुमार ने कहा कि अगस्त 28 की डकैती के मामले में पुलिस की त्वरित कार्रवाई पूरी तरह “सही” थी।

“राजनीतिक दावों का कोई जवाब नहीं है। मैं इन आरोपों को पूरी तरह से खारिज करता हूं। किसी अपराधी की जाति या समुदाय को ध्यान में रखते हुए कोई कार्रवाई नहीं की जाती। यदि किसी ने व्यक्तिगत लाभ के लिए कार्रवाई की है, तो उसके लिए पर्याप्त जांच और संतुलन हैं,” कुमार ने कहा।

डीजीपी ने कहा कि अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि यूपी पुलिस “फायरिंग के प्रति तत्पर” है, और कहा, “यह पूरी तरह से अनुचित है।”

डीजीपी के अनुसार, 28 अगस्त को सुलतानपुर के मजरगंज चौक में भारत ज्वेलर्स की डकैती में 12 लोग शामिल थे। डीजीपी ने कहा कि डकैती का नेतृत्व विपिन सिंह ने किया था। “विपिन, फुरकान और तीन साथी ने 13 और 15 अगस्त को दुकान का सर्वे किया, जैसा कि वीडियो साक्ष्यों में कैद है। डकैती में इस्तेमाल की गई मोटरसाइकिल मंंगल यादव द्वारा जौनपुर से चुराई गई थी, और अतिरिक्त साथी शामिल थे। अपराध के बाद अपराधी दो समूहों में मौके पर पहुंचे और एक बोलेरो का उपयोग कर फरार हो गए,” उन्होंने कहा।

कुल आरोपियों में से तीन को, जिनके नाम साचिन सिंह, पुष्पेंद्र सिंह और त्रिभुवन हैं, गिरफ्तार किया गया, जबकि मंंगल यादव को STF के साथ मुठभेड़ में मार डाला गया।

बाद में, विपिन सिंह ने कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया। पुलिस ने बुधवार को दुर्गेश प्रताप सिंह, विनय शुक्ला, अरविंद यादव उर्फ फौजी, और विवेक सिंह को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने कहा कि तकनीकी साक्ष्यों ने घटनाओं की श्रृंखला को मैप करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस बीच, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने दोहराया कि मुठभेड़ फर्जी थी और भाजपा सरकार पर उत्तर प्रदेश को “फर्जी मुठभेड़ों” की राजधानी बनाने का आरोप लगाया। उन्होंने पुलिस मुठभेड़ों में अपराधियों की मौत को “जानबूझकर हत्या” करार दिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com