Friday , September 20 2024

“IAF महिला अधिकारी का विंग कमांडर पर यौन शोषण का आरोप, पुलिस ने दर्ज की FIR”

भारतीय वायु सेना की एक महिला फ्लाइंग ऑफिसर ने आरोप लगाया है कि उन्हें वायुसेना स्टेशन, श्रीनगर में तैनात एक विंग कमांडर द्वारा यौन शोषण का सामना करना पड़ा। इस मामले में 26 वर्षीय महिला अधिकारी की शिकायत पर बडगाम पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज की गई है, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें “लगातार उत्पीड़न, यौन शोषण और मानसिक प्रताड़ना” का सामना करना पड़ा।

IAF की तरफ से कहा गया है कि वे पुलिस के साथ पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं, जैसा कि समाचार एजेंसी PTI ने रिपोर्ट किया है। दोनों वायुसेना अधिकारी वर्तमान में श्रीनगर में तैनात हैं।

महिला अधिकारी ने आरोप लगाया कि यह घटना 31 दिसंबर, 2023 को एयरफोर्स स्टेशन श्रीनगर के ऑफिसर्स मेस में आयोजित नए साल की पार्टी के बाद हुई थी। FIR के अनुसार, अधिकारी ने बताया कि विंग कमांडर ने उन्हें नए साल का उपहार देने के बहाने अपने कमरे में बुलाया, और वहां उनके साथ जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि जब वह विंग कमांडर के कमरे में गईं, तो उन्होंने देखा कि वहां उनकी पत्नी और बच्चे मौजूद नहीं थे। इसके बाद विंग कमांडर ने उनके साथ यौन शोषण किया।

महिला अधिकारी ने कहा, “मैंने बार-बार उनसे इसे रोकने की कोशिश की और हर तरह से प्रतिरोध किया। अंत में, मैंने उन्हें धक्का दिया और वहां से भाग गई। उन्होंने कहा कि हम शुक्रवार को फिर मिलेंगे जब उनका परिवार वहां से चला जाएगा।”

इस घटना के बाद, महिला अधिकारी ने बताया कि विंग कमांडर ने उनके ऑफिस में आकर ऐसे बर्ताव किया जैसे कुछ हुआ ही नहीं हो। उन्होंने कहा कि दो महिला अधिकारियों से इस घटना का जिक्र किया, जिन्होंने उन्हें शिकायत दर्ज करने की सलाह दी। लेकिन मानसिक रूप से स्तब्ध होने के कारण वह रिपोर्ट दर्ज करने में असमर्थ थीं।

महिला अधिकारी ने यह भी आरोप लगाया कि स्टेशन के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनकी शिकायत को गंभीरता से नहीं लिया। उनकी शिकायत के अनुसार, आंतरिक समिति (IC) ने मामले की जांच में देरी की और मेडिकल जांच भी तभी की गई जब उन्होंने बार-बार अनुरोध किया। महिला अधिकारी ने यह भी दावा किया कि एक गवाह, जिसे बयान देने से पहले वहां से “भागने” के लिए मजबूर किया गया, को भी समिति ने नहीं बुलाया।

महिला अधिकारी ने कहा कि इस घटना और उत्पीड़न ने उनके मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाला है। उन्होंने कहा, “मैं मानसिक यातना से गुजर रही हूं और आत्महत्या के विचार आ रहे हैं। मैं अब इस यातना को और सहन नहीं कर सकती।”

आखिरकार, वायुसेना के अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई न होते देख महिला अधिकारी ने जम्मू-कश्मीर पुलिस से संपर्क किया और FIR दर्ज कराई।

IAF के एक वरिष्ठ अधिकारी ने PTI को बताया कि वायुसेना इस मामले में पुलिस का पूरा सहयोग कर रही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com