Tuesday , October 1 2024

हरिद्वार में कांवड़ियों पर होगी पुष्पवर्षा… पांव पखारेंगे धामी

उत्तराखंड के हरिद्वार में मंगलवार को हेलीकॉप्टर से कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा की जाएगी तथा राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कांवड़ियों के पांव पखारेंगे। हरिद्वार में चल रहे कावड़ मेले में आने वाले शिव भक्त कांवड़ियों की भीड़ को संभालने के लिए जहां प्रशासन व पुलिस दिन-रात एक किए हुए हैं।

कांवड़ियों की आने वाली भीड़ से आम आदमी को कोई परेशानी ना हो इसके लिए विशेष यातायात प्लान भी बनाया गया है। कांवड़ियों की सेवा के लिए जहां विभिन्न सामाजिक संस्थाएं आगे आकर उनके लिए लंगर लगा रही हैं और भोजन की व्यवस्था कर रही है। वहीं प्रशासन ने भी उनको बिजली पानी शौचालय तथा रहने आदि की सुविधा उपलब्ध करवाई है। इसी क्रम में कल मुख्यमंत्री धामी हरिद्वार आएंगे और कांवड़ियों के चरण पूज कर उनका अभिनंदन करेंगे और उन्हें फूलमाला पहनाकर भोले के भक्तों का उत्साह बढ़ाएंगे।

वहीं हरिद्वार के जिला अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि पुष्कर सिंह धामी दोपहर को हरिद्वार पहुंचेंगे और ओम फुल के पास कांवड़ियों का चरण वंदन करेंगे और उनकी पूजा अर्चना भी करेंगे। इस उपलक्ष्य में शाम को भजन संध्या में भी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि कल सारा दिन हेलीकॉप्टर से कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा की जाएगी। हरिद्वार से लेकर जिले के आखिरी छोर तक जहां-जहां कांवड़िया यात्रा कर रहे हैं उन पर पुष्प वर्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के आगमन से कावड़ यात्रा पर कोई फर्क ना पड़े इसलिए इस बार उनका हेलीपैड गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय परिसर की बजाय भेल स्टेडियम में बनाया गया है ताकि कांवड़ियों की यात्रा एवं यातायात में किस तरह की बाधा न पहुंचे।

गौरतलब है कि गत 22 जुलाई से शुरू हुई कावड़ यात्रा में अब तक डेढ़ करोड़ से भी अधिक कावड़ यात्री यहां से जल लेकर रवाना हो चुके हैं। आज से डाक कांवड़ शुरू होने के बाद इस संख्या में तेजी से इजाफा होगा और लाखों की संख्या में डाक कांवड़िए अपने चार पहिया वाहनों, डीजे एवं मोटरसाइकिलों के साथ हरिद्वार की यात्रा करेंगे। तीन दिनों तक चलने वाली इस डाक कावड़ यात्रा का प्रबंध करना पुलिस के लिए एक बड़ी चुनौती भी होगी। इसको देखते हुए पुलिस ने अभी से डायवर्सन प्लान लागू कर दिया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com