Tuesday , October 1 2024

नहीं थमा तेंदुए का आतंक! अब 13 साल की किशोरी को किया जख्मी

उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में लगातार तेंदुए का आतंक देखने को मिल रहा है। जनपद में तेंदुए आबादी वाले क्षेत्रों में घुस रहे हैं, जहां पालतू जानवरों के साथ लोगों को भी अपना शिकार बना रहे हैं। ताजा मामला जनपद के बाजपुर क्षेत्र का है, जहां लगातार तेंदुए की दस्तक देखने को मिल रही है। क्षेत्र के कई जगह के सीसीटीवी में तेंदुए की तस्वीरें कैद हुई हैं। वहीं वन विभाग इन घटनाओं पर एक दम सुस्त रवैया अपना रहा है। ऐसा लगता है कि जैसे वन विभाग मूकदर्शक बन मदारी का तमाशा देख रहा हो।

तेंदुए ने 13 वर्षीय बच्ची को किया जख्मी
दरअसल, यह घटना बाजपुर क्षेत्र की है, जहां बीती रात गोबरा ज्वाला वन निवासी दर्शन सिंह की पुत्री 13 वर्षीय संदीप कौर घर से कुछ दूरी पर खेत में शौच करने के लिए गई थी। इसी बीच तेंदुए ने बच्ची के सिर पर अपने पंजा मारकर उसे बुरी तरह से लहूलुहान कर दिया। किशोरी की चीख पुकार की आवाज सुनकर परिजन व आसपास के लोग काफी संख्या में मौके पर पहुंच गए। इसके बाद तेंदुआ वहां से भाग निकला। इसी के साथ घायल बच्ची को आनन-फानन में परिजनों की मदद से उपचार के लिए बाजपुर के उप जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया, जहां चिकित्सकों ने हालत गंभीर होने के चलते उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया।

क्षेत्र में तेंदुए की मौजूदगी से दहशत का माहौल
बता दें कि काफी लंबे समय से क्षेत्र में तेंदुआ की मौजूदगी बनी हुई है, जिससे लोगों में दहशत का माहौल है। रिवरडेल इंटरनेशनल स्कूल के सामने स्थित न्यू सूद कालोनी में बंद पड़े खंडहर में पिछले कई दिनों से रोजाना तेंदुए की दस्तक देखने को मिल रही है, जो कि बड़े आराम से घर की चारदीवारी व छत पर भी चढ़कर घंटों बैठे रहते हैं। दोनों तेंदुए सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गए हैं। ग्रामीणों के द्वारा स्वयं के प्रयासों से कालोनी के आसपास उगी झाड़ियां जेसीबी मशीन की मदद से साफ करवा दी गई हैं तथा सुरक्षा की दृष्टि से इंतजाम किए गए हैं।

डीएफओ वन विभाग ने कही ये बात
वहीं इस मामले में वन विभाग के डीएफओ उमेश चन्द्र तिवारी ने बताया कि टीम द्वारा रात्रि में गश्त करते हुए सर्च अभियान चलाया गया है लेकिन अभी तक तेंदुए को  नहीं पकड़ा गया। वन कर्मियों ने अधिकारियों से अनुमति लेने के बाद इन खूंखार जंगली जीवों को पकड़ने के लिए जल्द पिंजरा लगाने का भरोसा दिया है। इसी के साथ ही सभी से सतर्कता बरतने की बात भी कही है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com