Tuesday , October 1 2024

यूरिक एसिड को कम करता है ये लाल जूस

शरीर में यूरिक एसिड को नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाला अपशिष्ट प्रोडक्ट होता है, जो प्यूरीन के विखंडन से बनता है। इसलिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से बचें। शरीर में प्यूरीन के बढ़ने पर यह जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है। जिससे जोड़ों में दर्द और शरीर में दर्द बढ़ जाता है। शरीर में सूजन आने लगता है। गाउट की समस्या बढ़ जाती है। लेकिन अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके यूरिक एसिड को नियंत्रित किया जा सकता है।

अनार का जूस

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाले खाद्य पदार्थों में अनार भी शामिल है। नियमित रूप से अनार का जूस पीने से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है। अनार में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो ब्लड में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें साइट्रिक और मैलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अनार का जूस पीने से गाउट पेशेंट को होने वाली सूजन और दर्द कम हो सकता है। यह किडनी को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है।

घर पर ऐसे बनाएं अनार का जूस

सबसे अनार छीलकर दाने को अलग करें। दानों को ब्लेंडर में डालें और इसमें आधा कप पानी डालें। इसे अच्छे से पीस दें। इसके बाद बारीक छन्नी से छान लें। जूस में थोड़ा काला नमक मिला दें। इसे ठंडा करने के लिए इसमें आइस क्यूब्स डालकर ठंडा कर सकते हैं। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com