Sunday , September 8 2024

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुरू की ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

रिजर्व बैंक में सरकारी नौकरी के इच्छुक और आरबीआइ ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जनरल, DEPR और DSIM स्ट्रीम में ग्रेड बी ऑफिसर की भर्ती के लिए संक्षिप्त अधिसूचना पूर्व में जारी करने के बाद विस्तृत अधिसूचना बृहस्पतिवार, 25 जुलाई को जारी करते हुए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। बैंक द्वारा कुल 94 पदों के लिए आयोजित की जा रही इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, opportunities.rbi.org.in के माध्यम से निर्धारित अंतिम तिथि 16 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं।

RBI ग्रेड बी ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 850 रुपये शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये ही है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें शुल्क का भुगतान और आवश्यक संशोधन/सुधार भी 16 अगस्त तक ही करना होगा।

कौन कर सकता है आवेदन?

RBI द्वारा जारी भर्ती अधिसूचना के अनुसार ग्रेड बी ऑफिसर (जनरल) पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम में स्नातक या पीजी न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के लिए न्यूनतम अंकों का कट-ऑफ 55 फीसदी ही है।

ग्रेड बी ऑफिसर (DEPR) पदों के लिए उम्मीदवारों को अर्थशास्त्र या वित्त में पीजी न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं, ग्रेड बी ऑफिसर (DSIM) पदों के लिए सांख्यिकी या गणितीय सांख्यिकी या अन्य सम्बन्धित विषयों में पीजी कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

सभी पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2024 को 21 वर्ष से कम तथा 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। ऐसे में उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1994 से पहले तथा 1 जुलाई 2003 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com