Sunday , September 8 2024

जोश शापिरो, मार्क केली या रॉय कूपर…कमला हैरिस किसे चुनेंगी अपना उपराष्ट्रपति?

रविवार को जो बाइडन ने अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। अब डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस है। पार्टी के अन्य राजनेताओं और कार्यकर्ताओं का कमला हैरिस को जमकर समर्थन भी मिल रहा है। हालांकि, अब सभी के मन में यह सवाल है कि आखिर उनका उपराष्ट्रपति कौन होगा?

कमला हैरिस के लिए कितना मुश्किल होगा?
डेमोक्रेटिक पार्टी के उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार कौन होगा इसका फैसला करना बेहद मुश्किल होगा। किसी एक का चयन करना डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए इसलिए आसान नहीं होगा क्योंकि सभी उम्मीदवार इस पद के लिए सही मायने में बेहतर है। बता दें कि उपराष्ट्रपति पद का चयन आमतौर पर कई महीनों तक चलती है। हालांकि, इस बार यह प्रक्रिया और तेजी से होगी क्योंकि 19 अगस्त को शिकागो में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन शुरू होने जा रहा है।

संभावित उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पर डालते है एक नजर
इस बात को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि कमला हैरिस अपने रनिंग मेट के रूप में किसे चुनेंगी? कमला को यह निर्णय डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन से पहले लेना होगा। अगले महीने शिकागो में पार्टी के नामांकन सम्मेलन से पहले उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पर सबकी नजर बनी हुई हैं। तो आइये संभावित उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों पर डालते है एक नजर…

जोश शापिरो
उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों में सबसे पहले आते है- पेंसिल्वेनिया के 51 वर्षीय गवर्नर जोश शापिरो। अगर ये उम्मीदवार घोषित होते है तो इलेक्टोरल वोटों को मजबूती मिलेगी, क्योंकि पेंसिल्वेनिया इस चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण स्विंग राज्यों में से एक है।

जोश शापिरो एक प्रभावी वक्ता है। उन्हें 2022 में गवर्नर चुना गया था, जब उनका सामना डोनाल्ड ट्रंप द्वारा समर्थित एक उम्मीदवार से हुआ था। शापिरो ने पहले पेंसिल्वेनिया के अटॉर्नी जनरल के रूप में काम किया था।

मार्क केली
दूसरे नंबर पर आते है मार्क केली। 60 वर्षीय पूर्व एस्ट्रोनॉट और अमेरिकी नौसेना के कप्तान मार्क केली 2020 से एरिजोना के सीनेटर हैं। वे एक और स्विंग स्टेट का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसे बाइडन ने 2020 में ट्रंप पर बहुत कम अंतर से जीता था।

केली की पत्नी, पूर्व डेमोक्रेटिक कांग्रेसवुमन गैब्रिएल गिफ़ोर्ड्स है, जो 2011 में लगभग मौते के मुंह से बाहर आई थी। दरअसल, उन्हें टक्सन में मतदाताओं के साथ बैठक करते समय सिर में बहुत नजदीक से गोली मारी गई थी।

एंडी बेशर
केंटकी के 46 वर्षीय गवर्नर एंडी बेशियर ने पिछले नवंबर में ट्रंप द्वारा समर्थित उम्मीदवार के खिलाफ चुनाव जीता था। बेशियर अपने राज्य से अधिक वोट ला सकते हैं। बेशियर ने ट्रंप के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जे.डी. वेंस को कड़ी टक्कर दे सकते है।

रॉय कूपर
उत्तरी कैरोलिना के 67 वर्षीय गवर्नर रॉय कूपर पर्पल राज्य से नेता हैं। यह राज्य 2020 में ट्रंप केवल एक प्रतिशत अंक से जीता गया था। कूपर पहली बार 1986 में चुने गए थे और तब से उन्होंने कभी कोई चुनाव नहीं हारा। उनके प्रमुख मुद्दों में से एक गर्भपात के अधिकारों की सुरक्षा है। पर्पल राज्य- पर्पल स्टेट का मतलब है एक ऐसा स्विंग स्टेट जहां डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन दोनों उम्मीदवारों को बहुत ज्यादा वोट मिलते हैं, लेकिन किसी भी पार्टी को भारी बहुमत नहीं मिलता। पर्पल स्टेट्स को अक्सर ‘बैटलग्राउंड’ स्टेट भी कहा जाता है।

संभावित उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के रूप में इन नामों की भी हो रही चर्चा…

  • मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर
  • कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजॉम
  • मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर
  • इलिनोइस के गवर्नर जे.बी. प्रिट्जकर
  • मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज
  • परिवहन सचिव पीट बटिगिएग,
  • जॉर्जिया के सीनेटर राफेल वार्नॉक (राज्य के पहले अश्वेत सीनेटर)

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com