Sunday , September 8 2024

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव से हटे बाइडन

अमेरिका में 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बाइडन ने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी से पीछे हटने का एलान किया है। साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव में उप राष्ट्रपति कमला हैरिस की उम्मीदवारी का समर्थन करने की घोषणा की है। नवंबर में होने वाले चुनाव में 2025 से चार वर्षों के लिए राष्ट्रपति का चुनाव होना है। खराब स्वास्थ्य और स्मृति दोष के चलते बाइडन पर उनकी डेमोक्रेटिक पार्टी का दावेदारी छोड़ने के लिए दबाव बढ़ता जा रहा था।

डोनाल्ड ट्रंप बार-बार बना रहे थे दवाब

उनके प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बार-बार इन्हीं कमजोरियों को लेकर बाइडन पर निशाना साध रहे थे। इसके चलते कई संस्थाओं के सर्वे भी बाइडन को ट्रंप के मुकाबले कमजोर प्रत्याशी का संदेश दे रहे थे। हाल ही में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उनकी उम्मीदवारी पर सवाल उठाकर बाइडन पर अगले कार्यकाल के लिए उम्मीदवारी छोड़ने का दबाव बढ़ा दिया था। ओबामा की राय का महत्व इसलिए भी ज्यादा था, क्योंकि बाइडन उनके साथ उप राष्ट्रपति के रूप में कार्य कर चुके थे।

डेमोक्रेटिक पार्टी के हित में लिया फैसला

एक्स पर अपने पोस्ट में बाइडन ने कहा है कि वह जनवरी 2025 तक देश के राष्ट्रपति और अमेरिकी सेनाओं के कमांडर-इन-चीफ बने रहेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर कार्य करना उनके लिए गौरव की बात है। देश और डेमोक्रेटिक पार्टी के सर्वोच्च हितों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने राष्ट्रपति पद के चुनाव से अपनी उम्मीदवारी को छोड़ने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, जल्द ही वह राष्ट्र के नाम संबोधन में कई नई बातें बताएंगे। बाइडन के चुनाव मैदान से हटने के बाद भारतीय मूल की अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनने की संभावना प्रबल हो गई है। अगर ऐसा होगा तो पहली अश्वेत महिला अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेगी। इस सिलसिले में बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा का नाम भी चर्चा में है, हालांकि पूर्व राष्ट्रपति ओबामा इसको लेकर पूर्व में इनकार करते रहे हैं।

ट्रंप ने बाइडन को सबसे खराब राष्ट्रपति कहा

बाइडन के चुनाव मैदान से हटने की घोषणा के बाद रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उन्हें अमेरिका का सबसे खराब राष्ट्रपति बताया है। कहा है कि अगर उप राष्ट्रपति कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी बनती हैं तो उन्हें चुनाव में हराने में उन्हें ज्यादा सुविधा होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com