Sunday , July 21 2024

वेट लोस करना चाहते हैं तो ये 5 ड्रिंक्स होंगी मददगार

आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से वजन बढ़ने की समस्या बहुत तेजी से आम होती जा रही है। इसकी वजह से व्यक्ति ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम जैसी अनेक तरह की बीमारियों से ग्रस्त होता जा रहा है। इस मोटापे की वजह से समाज का एक बहुत बड़ा तबका बीमारियों का शिकार बनता जा रहा है। ऐसे में इससे मुक्ति पाना आसान तो नहीं. लेकिन नामुमकिन भी नहीं है।

लाइफस्टाइल और खान-पान में कुछ साधारण से बदलाव करके आप इससे मुक्ति पा सकते हैं। इसके लिए कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें रात में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह इसके पानी को पीएं। इस पानी को पीने से आपकी जिद्दी चर्बी तेजी से कम होने लगेगी। ये वजन कम करने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। तो आइए जानते इनके बारे में।

जीरा पानी
एक बड़े चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में भिगो कर रखें और सुबह इसे उबालकर नींबू का रस मिलाकर चाय की तरह पिएं। जीरा पानी वजन कम करने का एक प्राकृतिक उपाय है। सुबह इस पानी को पीने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है, जिससे पाचन में सुधार होता है और सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

दालचीनी पानी
एक से डेढ़ इंच दालचीनी के टुकड़े को एक गिलास पानी में डाल कर रात भर रखें। इसे सुबह उबालकर पिएं।रातभर भीगा हुआ दालचीनी का पानी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने वाला होता है, जो वेट लॉस करने में सहायक होता है।

अदरक पानी
एक छोटा टुकड़ा अदरक और एक टुकड़ा दालचीनी को एक गिलास पानी में रात भर भिगो कर रखें और सुबह इसे उबालें और नींबू के रस और शहद के साथ इसका चाय की तरह सेवन करें। सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से वेट लॉस करने में आसानी होती है।

मेथी का पानी
एक चम्मच मेथी दाने को एक गिलास पानी में रात भर भिगो कर रखें और सुबह इसे उबालें और फिर चाय की तरह पिएं। रातभर भीगे हुए मेथी का पानी पेट भरे होने का एहसास जगाता है, जिससे भूख कम लगती है और वेट लॉस करने में आसानी होती है।

सौंफ का पानी
एक बड़ा चम्मच सौंफ को रात में एक गिलास पानी में भिगो कर रखें और इसमें नींबू के रस और शहद को मिलाकर चाय की तरह पिएं। सौंफ में मौजूद पाचक एंजाइम पाचन क्रिया में सुधार करते हैं और वसा को कम करने में सहायक होते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com