Monday , July 22 2024

अगर नहीं उतर रही देर रात मस्ती की खुमारी, तो अपनाये ये 5 उपाय

आज कल पार्टी में ड्रिंक करना आम बात हो गई हैं। देर रात की पार्टी हो या वीकेंड मस्ती ड्रिंक तो चलता ही हैं। कई बार हम इतनी ज्यादा पी लेते हैं, कि इसका खामियाजा भी हमें भुगतना पड़ जाता हैं। हैंगओवर होने पर हमारा दिमाग सही से काम नहीं करता हैं। जिससे सर दर्द, बदन दर्द , थकान, आँखों का लाल होना, मांसपेशियों में दर्द होना, ज्यादा प्यास लगना व ब्लड प्रेशर का बाद जाना, दिल की गति नार्मल होना, चिड़चिड़ेपन आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इन सब के अतिरिक्त हैंगओवर की वजह से चक्कर आना और ,मानसिक तनाव व चिंता की भी शिकायत हो जाती हैं।

नशे की खुमारी मस्ती के बाद परेशानी का कारण भी बनती हैं। मस्ती में ड्रिंक के बाद के हैंगओवर को कम करने या उतारने के लिए आप हमारी बताई इन चीजों को अपने खाने में या पीने में शामिल कर सकते हैं। इन चीजों को डाइट में शामिल करें जो आपकी हैंगओवर उतारने में में मदद करेगा।

सेब और केला खाएं :

मस्ती के बाद के हैंगओवर उतारने के लिए आप सेब और केला का सेवन करें। हैंगओवर उतारने के लिए सेब और केला बेहतरीन फ्रूट हैं। इससे हैंगओवर की वजह से होने वाले सिर दर्द से छुटकारा दिलाएगा। आप केला का शेक बनाकर शहद के साथ उसका सेवन कर सकते हैं।

शहद का करें सेवन:

अल्कोहल के दुष्प्रभाव को कम करने के गुण शहद में मौजूद होते है। ये मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है जिससे डाइजेशन इंप्रूव होता है।

अदरक करती हैं हैंगओवर उतारने में मदद:

अदरक में बेचैनी को खत्म करने के गुण मौजूद होते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर अदरक अल्कोहल को बहुत जल्दी पचा देती है। इससे हैंगओवर जल्दी उतर जाता है।

लेमन जूस व टी का करें सेवन:

नशे की खुमारी उतारने के लिए लेमन जूस और टी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। ये दोनों ही अल्कोहल को बहुत जल्दी से सोख लेता है। जिससे तुरंत राहत मिलती है। नीबू के रस को एक गिलास ठण्डे पानी में मिलाकर पीने से हैंगओवर जल्दी उतर जाता है।

पुदीना से भी कम होता हैं हैंगओवर

यदि आप मस्ती के बाद के हैंगओवर से परेशान है तो आप पुदीना की 3-4 पत्ती को गर्म पानी में डाल पी सकते हैं। इससे तुरंत आराम मिलेगा। ये पेट की परेशानियों को दूर करने के साथ आंतों को आराम देगा। ये हैंगओवर उतारने की एक असरदार दवा है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com