Monday , July 22 2024

माइग्रेन से सिर फटा जा रहा है, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

माइग्रेन और सिरदर्द एक आम समस्या बनती जा रही है। यह समस्या बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी भी उम्र में हो सकती है। माइग्रेन में सिर के एक तरफ तेज दर्द होने लगता है। यह सामान्य सिरदर्द की अपेक्षा अधिक तकलीफ देता है। इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को सिर दर्द के साथ उल्टी और दस्त का भी सामना करना पड़ता है। माइग्रेन से ब्लड सर्कुलेशन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अधिक सोचने व चिंता करने से यह समस्या हो सकती है।

माइग्रेन दर्द कम करने के घरेलू नुस्खे

माइग्रेन की वजह से मांसपेशियों में सूजन आ जाती। सूजन को कम करने के लिए आइस पैक लगाएं। एक कपड़े में आइस के टुकड़े रखकर उसे सिर, माथे और गर्दन के पीछे लगाएं।

माइग्रेन को कम करने के लिए लैवेंडर का तेल लगा सकते हैं। इसकी खुशबू माइग्रेन दर्द को कम करने मदद करता है। गर्म पानी में इसकी कुछ बूंदे डालकर सूंघने से आराम मिलता है।

तुलसी का तेल माइग्रेन दर्द में बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। इससे सिर के मसल्स को तुरंत आराम मिलता है। जिससे तनाव कम होता है। दर्द से भी राहत मिलती है।

गर्म तेल से सिर में मालिश कर सकते हैं। इससे तुरंत आराम मिलेगा। यदि मालिश से आराम नहीं मिल रहा है, तो सिर पर कॉटन का कपड़ा बांधे।

सिर में दर्द है तो धूप में निकलने से बचें। नहीं तो और बढ़ सकती है। इसके अलावा 8 से 10 ग्लास पानी पीयें। नियमित रूप से 30 मिनट योगासन जरूर करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com