Monday , July 22 2024

G7 Summit: इटली पहुंचे पीएम मोदी का जोर-शोर से हुआ स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंच गए। इटली में जी-7 सम्मेलन से इतर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुलाकात हो सकती है। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जैक सुलिवन ने बुधवार को यह जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंचा। विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा में शामिल होने के लिए उत्सुक हूं। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है।

जो बाइडन के साथ जी-7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए जा रहे सुलिवन ने एयरफोर्स वन पर संवाददाताओं से बातचीत के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि जो बाइडन की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात होगी। उनकी उपस्थिति की औपचारिक पुष्टि भारतीय पक्ष पर निर्भर है, लेकिन हमें उम्मीद है कि दोनों को एक-दूसरे से मिलने का अवसर मिलेगा।

पीएम मोदी की जीत पर बाइडन ने दी थी बधाई

सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा कि जो बाइडन जब पेरिस में थे, तो उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को उनकी लगातार तीसरी बार जीत के लिए फोन पर बधाई दी थी।

एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या की साजिश में भारतीय अधिकारी की संलिप्तता से संबंधित आरोपों पर एक सवाल का जवाब देते हुए सुलिवन ने कहा कि अमेरिका इस मामले को उच्चतम स्तर पर उठाना जारी रखेगा। हमने इस मुद्दे पर अपने विचार बता दिए हैं और यह अमेरिका और भारत के बीच वरिष्ठ स्तर सहित बातचीत का एक सतत विषय रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी मेलोनी से भी करेंगे मुलाकात

वहीं, भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार पद संभालने के बाद गुरुवार को अपने पहले विदेश दौरे पर गुरुवार को इटली रवाना होंगे। इटली ने 14 जून को जी-7 सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत को आमंत्रित किया है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com