Monday , July 22 2024

क्या आप भी है सुबह उठने के बाद सिर दर्द की समस्या से परेशान ? अपनाएं ये आसान उपाय

आज कल सिरदर्द एक आम समस्या बन गई है। चाहे कोई भी बीमारी हो लेकिन उसमें सर दर्द मानों सहयोगीके तौर पर होता है। चाहें सर्दी-जुकाम हो या बुखार- पेट दर्द सभी बिमारियों में सर दर्द आम है। अक्सर कई लोगो को सुबह उठने पर सर दर्द की दिक्कत होती है, भारीपन महसूस करते हैं। तो बतादें की अगर आप ऐसी समस्या से परेशान हैं तो उसके लिए उपचार करें। क्योंकि सुबह होने वाले तेज सर दर्द का कारण आपके लीवर में किसी तरह की समस्या का होना भी हो सकता है। या कोई अन्य समस्या भी हो सकती है। हम आज इसके कारण और इससे बचाव के तरीकों के बारे में आपको बता रहे हैं।

ये हो सकता है सुबह तेज सिर दर्द का कारण

  • एनीमिया या किसी अन्य वजह से यदि आपके खून में ऑक्सीजन की कमी रहती है। तो इस कारण आपको सिरदर्द या फिर सुबह के समय चक्कर जैसा महसूस हो सकता है। इसकी वजह से कई बार सुबह के समय उठने का मन नहीं करता और कमजोरी भी महसूस होती है।
  • ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने या फिर कम हो जाने की वजह से भी सुबह सिर दर्द और आलस की समस्या होती हैं। इसकी वजह से ही सुबह उठने के दौरान काफी बेचैनी और कमजोरी महसूस होती है।
  • यदि आपके शरीर में पानी की कमी है या आप काम पानी पीते हैं। तो बतादें इस कारण भी सुबह उठने के दौरान तेज सिरदर्द होता है।

ऐसे पाएं सुबह के सर दर्द से राहत

सुबह होने वाले सर दर्द का इलाज किया जाना बहुत जरुरी है। यदि आपने इस सर दर्द के कारणों को ध्यानपूर्वक पड़ा होगा तो ज्ञात हो गया होगा की हमे किस तरह से इस समस्या से बहार निकला है। और इससे बाहर निकलना कितना जरुरी भी है। हम आपको कुछ उपाय बताते है, जिनका सहारा आप ले सकते हैं।

  • मॉर्निंग सिकनेस होने पर सुबह नींबू पानी पियें। इससे कमजोरी नहीं महसूस होगी।
  • नींबू पानी पीने के बाद करीब 15 से 20 मिनट तक टहलें।
  • यदि आप पी सकते हैं तो नींबू की चाय पियें। इसे पीने से सुबह के समय सिरदर्द की परेशानी कम होती है।
  • हो सके तो सुबह जल्दी नहा लें जिससे कि आपको कमजोरी और सिरदर्द जैसी समस्या नहीं होगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com