Saturday , June 22 2024

वजन कम करने के लिए करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान

वजन कम करने के लिए लोग डाइटिंग करते हैं। इसके लिए लोग अलग-अलग तरह के प्रयोग करते हैं। कोई चावल खाना छोड़ देता और तो कोई रोटी। कई लोग दिन एक ही बार खाना खाते हैं। हालांकि दिन में भरपेट हेल्दी मील लेने के बाद शाम को हल्का खाना या फल लेकर भी रहा जा सकता है। लेकिन लंबे समय तक ये आदत शरीर में कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं। इससे शरीर में जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है। इस लेख में हम दिन में एक बार खाना खाने से क्या फायदा और क्या नुकसान होते हैं? विस्तार से चर्चा करेंगे।

दिन में एक बार खाना खाने से फायदा या नुकसान?

हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो जो नियमित रूप से दिन में एक बार अच्छी डाइट लेते हैं, उन्हें फायदा होता है। वजन घटाने और स्किन को डिटॉक्स करने के लिए एक बार खाना अच्छा माना जाता है। दिन में एक बार खाने खाने से इम्यूनिटी और डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत होता है। लेकिन दिन में एक बार खाना खाने वालों को विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। जैसे- खाने में भरपूर मात्रा में फल और सब्जियां शामिल होने चाहिए। हेल्दी फैट भी शरीर के लिए जरूरी है। अगर अच्छी डाइट नहीं है तो शरीर को नुकसान हो सकता है। जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें दिन में एक बार खाना खाने से बचना चाहिए। इसके साथ ही डायबिटीज पेसेंट को भी इससे बचना चाहिए।

दिन में एक बार खाना खाने से नुकसान

दिन में एक बार खाना खाने के कई नुकसान हो सकेते हैं। जैसे वजन कम होने लगेगा। लंबे समय तक डायटिंग करने से आप कमजोर और थकान महसूस करने लगेंगे। बीमार भी पड़ सकते हैं।

जो लोग कम खाना खाते हैं, उनका पाचनतंत्र कमजोर होता है। बॉडी को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते। ऐसे में आंतो को खाना पचाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में दिक्कत होने लगती है। इसके साथ ही लंबे समय तक दिन में एक बार खाना खाने से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। संक्रमण और बीमारी से भी ग्रसित हो सकते हैं।

खाने में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जब खाना कम हो जाता है तो फाइबर की मात्रा भी कम होने लगती है। जिससे पाचन तंत्र कमजोर पड़ जाता है। इसके साथ ही जरूरत से ज्यादा डाइटिंग करने वाले चिड़चिड़े हो जाते हैं। डिप्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com