Sunday , May 12 2024

खरगोन : खुदाई में मिली नौ प्राचीन मूर्तियां, दसवीं शताब्दी की होने की संभावना

मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के सनावद ब्लॉक के ग्रामीण अंचल में शनिवार दोपहर रेवगुर्जर समाज के मांगलिक भवन निर्माण के लिए खुदाई में प्रचीन हिन्दू देवी देवताओं की नौ मूर्तियां निकली हैं। बताया जा रहा है कि ये सभी मूर्तियां दसवीं शताब्दी की हो सकती हैं। फिलहाल इन सभी मूर्तियों को ग्रामीणों ने वहां से हटाकर इनकी सफाई करते हुए पूजा अर्चना की। इसके बाद इन्हें गांव के हनुमान मंदिर में सुरक्षित रखा दिया गया। पुलिस को सूचना मिलने के बाद इन सभी मूर्तियों को बेड़िया पुलिस थाने पर रखा गया है।

बता दें कि खरगोन जिले के सनावद ब्लॉक के समीपस्थ ग्राम कानापुर में एक मांगलिक भवन का निर्माण कार्य जारी है। इसके लिए खुदाई हो रही है। शनिवार को खुदाई के दौरान नौ प्राचीन मूर्तियां मिली हैं। मूर्तियों के मिलने की खबर सोशल मीडिया पर भी वायरल होकर समूचे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। सनावद तहसील मुख्यालय से 40 किमी दूर ग्राम कानापुर बसा है। जहां ये सभी मूर्तियां वहां पर रेवगुर्जर मांगलिक भवन के लिए चल रहे निर्माण कार्य के दौरान खुदाई में मिली ह।

ग्राम के सरपंच ने इन मूर्तियों के मिलने की जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को रेवगुर्जर धर्मशाला निर्माण के कॉलम के लिए जेसीबी से खुदाई की जा रही थी। इसी दौरान करीब 7 से 8 फीट की गहराई पर कुल 9 मूर्तियां देवताओं की मिली है। जिन्हें वहां से सुरक्षित निकाल कर पास के हनुमान मंदिर मे रखा गया है। ये प्राचीन मूर्तियां अनुमानित दसवी शताब्दी की हो सकती हैं। हालांकि इस बारे में कोई पुख्ता प्रमाण की जानकारी अभी नही मिल पाई है।

पुलिस ने मूर्ति रखवाई बेड़िया थाने में
वहीं इन मूर्तियों के संबंध में गांव के ही एक बुजुर्ग कड़वा पटेल ने बताया कि सैकड़ों वर्षों पूर्व ग्राम कानापुर माल गुजार का ग्राम था। अभी जिस स्थान से मूर्तियां निकली हैं, वहां एक बड़ा पानी देव का झीरा कुंड था। जहां पर सुनार अपनी माल खरीद बिक्री हेतू मंडी भी लगाते थे। फिलहाल ग्रामीणों की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची बेड़िया थाना पुलिस ने सभी मूर्तियों को अपनी अभिरक्षा मे लेकर बेड़िया थाने में आगे की कार्रवाई के लिए सुरक्षित रखवाया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com