Monday , May 6 2024

केंद्रीय कर्मचारी DA को लेकर हैं कन्फयूज, शून्य हुआ या 54% मिलेगा महंगाई भत्ता

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारी को मिलने वाले महंगाई भत्ते में इजाफा (DA Hike) किया है। इस इजाफा के बाद कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी हुई है। सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया है। इसके बाद महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो गया है।

डीए हाइक के बाद भी कर्मचारी काफी कन्फ्यूज हैं। दरअसल, सरकार ने अभी तक महंगाई भत्ता का डेटा अपडेट नहीं किया है। जब भी महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर पहुंचता है तो इसे शून्य (0) करने का नियम है।

ये नियम 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के समय बनाया गया था। अब यह नियम लागू हुआ है या नहीं इसको लेकर को अधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

महंगाई भत्ता में हुए इजाफे के बाद कई एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि डीए शून्य हो जाएगा। हालांकि, अभी तक लेबर ब्यूरो ने AICPI इंडेक्स के डेटा को जारी नहीं किया है। वैसे तो महंगाई भत्ते (dearness allowance) की कैलकुलेशन डेटा  28 मार्च 2024 को रिलीज होनी चाहिए, लेकिन अभी तक ये डेटा जारी नहीं होने की वजह से दो स्थिति बन रही।

कई लोग मान रहे हैं कि लेबर ब्यूरो ने महंगाई भत्ते को कैलकुलेशन में बदलाव किया है तो कुछ का मानना है कि इन  महंगाई भत्ते को कैलकुलेशन पुरानी तरह से ही होगा।

महंगाई भत्ता रिपोर्ट नहीं हुआ जारी

कर्मचारियों (Central government employees) के लिए अब जुलाई में महंगाई भत्ता (DA Hike) बढ़ाया जाएगा। AICPI इंडेक्स  के ताजा आंकड़ों के अनुसार डीए 50.84 फीसदी हो गया। AICPI इंडेक्स  के आंकड़े जनवरी 2024 में जारी किये गए थे। फरवरी 2024 के लिए लेबर ब्यूरो ने डेटा जारी नहीं किया है।

ऐसे में केवल उम्मीद ही लगाई जा रही है कि डीए शून्य हो सकता है। किसी भी तरह के डेटा जारी न होने की वजह से कर्मचारियों को पता नहीं चल पा रहा है कि डीए कितना बढ़ेगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com