Saturday , May 25 2024

चुनाव आयोग ने BRS प्रमुख केसीआर को जारी किया नोटिस

चुनाव आयोग ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस पार्टी के लिए “अपमानजनक” टिप्पणी पर भारत राष्ट्र समिति के अध्यक्ष और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को नोटिस जारी किया है।

कांग्रेस नेता जी निरंजन की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए, चुनाव आयोग ने कहा कि केसीआर ने 5 अप्रैल को सिरसिला में अपनी प्रेस बैठक में कांग्रेस पार्टी की आलोचना करते हुए आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया था।

आयोग ने यह भी कहा कि केसीआर को उनके भाषण को लेकर पहले भी कई सलाह और निर्देश जारी किये जा चुके हैं।

नोटिस में कहा गया है कि आयोग को 6 अप्रैल को तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जी. निरंजन से एक शिकायत मिली है, जिसमें यह आरोप लगाया गया है कि के.चंद्रशेखर राव ने सिरसिला में अपनी प्रेस वार्ता में कांग्रेस पार्टी के खिलाफ अभद्र, अपमानजनक और आपत्तिजनक आरोप लगाए थे।

चुनाव आयोग ने केसीआर से 18 अप्रैल को सुबह 11 बजे तक अपनी टिप्पणी के संबंध में अपना रुख स्पष्ट करने को कहा है।

चुनाव निकाय ने यह भी कहा कि निर्धारित समय के भीतर उनकी ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर चुनाव आयोग उचित कार्रवाई करेगा।

इस बीच, चुनाव आयोग (ईसी) ने मंगलवार को लोकसभा के आम चुनावों की घोषणा के साथ 16 मार्च, 2024 से आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू होने के बाद से चुनाव निकाय द्वारा की गई कार्रवाइयों को सूचीबद्ध किया।

चुनाव आयोग ने बताया कि कुल शिकायतों में से 51 भारतीय जनता पार्टी से थीं, जिनमें से 38 मामलों में कार्रवाई की गई; 59 कांग्रेस के थे, जिनमें से 51 मामलों में कार्रवाई हुई।

अन्य पक्षों से प्राप्त शिकायतें 90 थीं, जिनमें से 80 मामलों में कार्रवाई की गई है।

चुनाव आयोग ने कुछ “अनुकरणीय निर्णय” सूचीबद्ध किए जो उन्होंने राजनीतिक दलों के बीच समान अवसर बनाए रखने के लिए आदर्श आचार संहिता के अंतिम महीने के दौरान लिए थे।

चुनाव निकाय ने कहा कि उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपमानजनक और आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले दलों के नेताओं को नोटिस जारी करके महिलाओं की गरिमा और सम्मान को बनाए रखने के लिए कड़ा रुख अपनाया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com