Monday , April 29 2024

चुनाव में ये App किए जाएंगे इस्तेमाल, हाईटेक चुनाव में होंगे मददगार!

जीवन के हर क्षेत्र में डिजिटल तकनीक का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही चुनाव भी अब हाईटेक हो गया है। इस लोकसभा चुनाव में मतदाता सूची में नाम शामिल करने से लेकर चुनाव प्रबंधन तक के कार्य में करीब 10 मोबाइल ऐप इस्तेमाल होंगे, जो मतदाताओं के साथ-साथ प्रत्याशियों के लिए भी मददगार होंगे।

छह ऐप मतदाताओं के लिए हैं, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण वोटर हेल्पलाइन ऐप है। इस ऐप से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग घर बैठे मतदाता सूची में नाम शामिल करने का आनलाइन आवेदन दे सकते हैं। ई-मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

किसी समस्या की ऐप से ही शिकायत भी की जा सकती है। चुनाव से संबंधित ताजा जानकारी भी मिल सकती है। इसलिए यह ऐप मतदाताओं के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है। सुविधा कैंडिडेट ऐप के माध्यम से उम्मीदवार चुनावी सभा, रैली इत्यादि के लिए आनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

सक्षम-ईसीआई

इस ऐप का दिव्यांग मतदाता इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से वे मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए आनलाइन आवेदन दे सकते हैं। इसके अलावा मतदान के दिन व्हील चेयर के लिए पहले से अनुरोध देकर बुक कर सकते हैं।

वोटर हेल्पलाइन

मतदाता सूची में नाम शामिल करने से लेकर चुनाव से संबंधित सभी सेवाओं के लिए लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से लोग मतदाता सूची में अपना नाम आसानी से देख सकते हैं। नाम शामिल नहीं होने या कट जाने पर मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए इस ऐप से ही आनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

मतदान के दिन इस ऐप से वोटर स्लिप तैयार कर डाउनलोड किया जा सकता है। इसका प्रिंटआउट निकालकर मतदाता अपने साथ मतदान केंद्र पर जा सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से अपने मतदान केंद्र की जानकारी भी मिल सकती है।

नो योर कैंडिडेट

इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति या मतदाता अपने संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के नाम, शिक्षा, उनके आपराधिक रिकार्ड इत्यादि की जानकारी ले सकता है।

ई-लर्निंग ऐप भी कारगर

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है। उद्देश्य मतदान बढ़ान रहेगा।

सी-विजिल ऐप

इस ऐप के माध्यम से लोग चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन और गैर कानूनी गतिविधियों के बारे में चुनाव आयोग को शिकायत देकर सूचित कर सकते हैं। चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित कोई चीजें दिखने पर उसका वीडियो या फोटो भी अपलोड किया जा सकता है।

वोटर टर्न आउट

मतगणना के समय यह ऐप सक्रिय होता है। इस ऐप के माध्यम से मतगणना से संबंधित जानकारी ली जा सकती है।

चुनाव प्रबंधन के लिए तीन ऐप उपलब्ध होंगे

इनकोर (ईएनसीओआरई), ईएसएमएस (इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम) व आब्जर्वर ऐप जैसे मोबाइल ऐप का इस्तेमाल चुनाव प्रबंधन के लिए अधिकारी कर सकेंगे।

उम्मीदवारों के लिए ज्यादा मददगार सुविधा कैंडिडेट:

इस ऐप के माध्यम से उम्मीदवार चुनावी सभा, रैली इत्यादि की स्वीकृति के लिए आनलाइन आवेदन दे सकते हैं। नामांकन प्रक्रिया में भी यह ऐप मददगार होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com