Monday , April 29 2024

कौन हैं दो बार ऑस्कर जीतने वाली एमा स्टोन?

ऑस्कर अवॉर्ड 2024 के साथ ही अमेरिकन एक्ट्रेस एमा स्टोन एक बार फिर चर्चा में बनी हुई हैं। 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स में ओपेनहाइमर और बार्बी के साथ फिल्म पुअर थिंग्स का भी दबदबा रहा। इस फिल्म के लिए एमा स्टोन ने बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया है, ये उनका दूसरा ऑस्कर अवॉर्ड है। हालांकि, यहां तक पहुंचने का सफर आसान नहीं था।

35 साल की एमा स्टोन का जन्म स्कॉटलैंड के एरिजोना में हुआ, लेकिन अदाकारी की दुनिया में नाम कमाने के लिए कम उम्र में ही उन्होंने अपना घर छोड़ दिया।

करियर के लिए छोड़ा घर
एमा स्टोन मां के साथ बेहतर अवसर के लिए लॉस एंजिल्स में बस गईं। जहां पढ़ाई के साथ उन्होंने अपने करियर पर भी ध्यान दिया। एमा स्टोन ने करियर की शुरुआत टीवी के साथ की। उन्होंने इन सर्च ऑफ द न्यू पैट्रिज फैमिली, मीडियम, मैल्कम इन द मिडल और लकी लुई सहित कई शो में काम किया।

सुपरबैड ने बनाया स्टार
दुनिया के सामने एमा स्टोन की काबिलियत फिल्म सुपरबैड लेकर आई। इस एक फिल्म ने उन्हें रातों- रात चमकता सितारा बना दिया। सुपरबैड में जूल्स के किरदार में एमा स्टोन को खूब सराहना मिली। इसके बाद तो एक्ट्रेस के करियर का पहिया चल पड़ा। एमा स्टोन द हाउस बन्नी, घोस्ट्स ऑफ गर्लफ्रेंड्स पास्ट, फ्रेंड्स विद बेनिफिट्स और स्पाइडर-मैन समेत कई बड़े प्रोजेक्ट्स का हिस्सा रहीं।

ला ला लैंड ने पहुंचाया एकेडमी
एमा स्टोन देखते ही देखते बड़ा नाम बन गई। फिल्मों के बीच एक्ट्रेस को सैटरडे नाइट लाइव की मेजबानी करने का मौका भी मिला है। आगे बढ़ती एमा के करियर में ला ला लैंड मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म एक ने एमा स्टोन को कई अवॉर्ड्स शो में नॉमिनेशन दिलाया। ला ला लैंड की सफलता के साथ एमा ने 2017 में पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड का स्वाद चखा।

फिर हाथ आया ऑस्कर
जहां दुनियाभर के कलाकार ऑस्कर के मंच तक पहुंचने के लिए तरसते हैं। वहीं, एमा स्टोन ने दो बार ऑस्कर का खिताब अपने नाम किया। ला ला लैंड के बाद अब फिल्म पुअर थिंग्स के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया। ऑस्कर के मंच पर दोबारा जाने का अनुभव एमा के लिए बेहद भावुक कर देने वाला रहा।

भावुक हुई एमा स्टोन
ऑस्कर 2024 के मंच पर एमा स्टोन कई इमोशन लिए पहुंचीं। विनिंग स्पीच के दौरान एक्ट्रेस की आंखें भी नम हो गई। एमा स्टोन ने एकेडमी अवॉर्ड जीतने के बाद पुअर थिंग्स की पूरी टीम का शुक्रिया अदा किया। एमा स्टोन ने अवॉर्ड मिलने के बाद सबसे अपनी ड्रेस के बारे में बताया, जो पीछे से फट गई थी। एक्ट्रेस ने कहा कि ये शायद रेयान गोस्लिंग के साथ उनकी परफॉर्मेंस के दौरान करते वक्त हुआ है।

टीम के नाम किया ऑस्कर
विनिंग स्पीच के दौरान एमा स्टोन ने कहा, “योर्गोस (योर्गोस लैंथिमोस, पूअर थिंग्स’ के निर्देशक) ने मुझसे कहा, ‘प्लीज तुम अपने आप को इससे बाहर रखो और वो सही थे, क्योंकि ये मेरे बारे में नहीं है। ये एक ऐसी टीम के बारे में है जो एक साथ आई ताकि कुछ बेहतर बना सके और ये फिल्में बनाने की सबसे अच्छी बात है, ये एक साथ होने के बारे है। इस अवॉर्ड को मैं फिल्म के हर के सदस्य के साथ शेयर करते हुए बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं जिन्होंने इस फिल्म को बनाने में अपना प्यार, अपनी तवज्जो और अपनी प्रतिभा का को उड़ेल दिया है।”

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com