Saturday , May 4 2024

नजदीक आ गई मुफ्त में आधार अपडेट करने की अन्तिम तारीख

आधार कार्ड हर जरूरी काम के लिए बहुत ही आवश्यक हो गया है। इस वजह से देशभर में बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के आधार कार्ड बन चुके हैं। कोई सरकारी योजना हो या सिम कार्ड खरीदना हो आधार कार्ड को पहले मांगा जाता है। यदि किसी का आधार कार्ड खो जाता है या आधार प्रिंट में कोई गलत जानकारी प्रिंट हो जाती है तो उन्हे कई बार किसी बड़ी परेशानी का भी सामना करना पड़ जाता है। यदि आपके आधार में किसी जानकारी का करेक्शन करना है तो आप इसे मुफ्त में अपडेट कर सकते हैं। फ्री में आधार अपडेट करने की अंतिम तारीख भी नजदीक आ रही है।

ये है अपडेट की आखिरी तारीख

यदि आप को अपने आधार कार्ड में पते या नाम का करेक्शन कराना है तो अभी समय है आप ऑनलाइन फ्री में बिना किसी राशि का भुगतान किए करेक्शन कर सकते हैं। ऑफलाइन अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा। मुफ्त में ऑनलाइन आधार अपडेट करने की अन्तिम तारीख 14 मार्च है। आइये जानते हैं कि मुफ्त में कैसे अपनी जन्मतिथि, मोबाइन नंबर या फिर पता आदि जैसी डीटेल को आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको आधार की आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • इस पर अपना आधार नंबर और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) को डाल कर लॉग इन करना है।
  • अगले पेज में आपके सामने पूरी डिटेल खुल जाएगी।
  • अब करेक्शन के लिए जरूरी जानकारी और संबंधित दस्तावेज को अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। जिसका साइज 2 एमबी के अंदर होना चाहिए।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद पुनः चेक कर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • आधार अपडेट होने की जानकारी आपके नंबर पर आपको मिल जाएगी।

अब यदि आप करेक्शन के बाद अपना सही आधार चाहते हैं तो आप आधार की वेबसाइट से अपना आधार डाउनलोड कर सकते हैं. आप अगर ऑनलाइन आवेदन नहीं कर रहे हैं तो किसी नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर भी अपना आधार अपडेट कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए फीस देनी होगी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com