Sunday , May 19 2024

ग्रेटर नोएडा में किसान निकाल रहे ट्रैक्टर मार्च, दिल्ली बॉर्डर पर बढ़ी सख्ती

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) और संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) संगठन ने आज ट्रैक्टर मार्च का ऐलान किया है। किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित करने की लगातार मांग कर रहे हैं। ऐसे में किसान आज नोएडा में जुटेंगे। भाकियू प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने नेतृत्व में पश्चिमी यूपी के विभिन्न जिलों में आज हाईवे पर ट्रैक्टर श्रृंखला बनाई जाएगी। मार्च को देखते हुए नोएडा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है।

ट्रैक्टर मार्च अपडेट
ग्रेटर नोएडा में किसान ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे हैं। यमुना एक्सप्रेसवे से इसकी शुरूआत हो चुकी है। नोएडा पुलिस ने किसानों को रोक दिया है। किसानों ने चार घंटे का ट्रैक्टर मार्च निकालने का एलान किया है। किसान यमुना एक्सप्रेस वे के नीचे सर्विस रोड ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे थे। यह मार्च जेवर से रबूपुरा तक निकाला जाएगा। वहीं किसानों की मांग है कि उन्हें नोएडा महामाया फ्लाईओवर से मार्च निकालने दिया जाए।

नोएडा ट्रैफिक एडवाइजरी
इस सप्ताह, किसानों के दो अतिरिक्त समूह भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) टिकैत और बीकेयू लोकशक्ति के बैनर तले न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित करने वाले कानून की मांग को लेकर नोएडा से दिल्ली तक मार्च करेंगे। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, यह दो किसान समूहों, भारतीय किसान परिषद और अखिल भारतीय किसान सभा द्वारा एनटीपीसी नोएडा के पास और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण मुख्यालय के सामने शहर में विरोध प्रदर्शन करने के बाद आया है।

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर अलर्ट
संयुक्त किसान मोर्चा के आहवान पर भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट द्वारा यमुना एक्सप्रेस-वे, लुहारली टोल प्लाजा एवं महामाया फ्लाई ओवर पर ट्रैक्टर मार्च और अग्रिम आदेश होने पर दिल्ली कूच किया जाना प्रस्तावित है। ऐसे मेंगौतमबुद्धनगर से दिल्ली सीमा लगने वाले सभी बॉर्डरों पर बैरियर लगाकर दिल्ली पुलिस एवं गौतमबुद्धनगर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया है। गौतमबुद्धनगर से दिल्ली बॉर्डर लगने वाले मार्गों और यमुना एक्सप्रेस-वे, लुहारली टोल प्लाजा आदि पर ट्रैफिक जाम लग सकता है। ऐसे में कई रूट्स पर डायवर्जन किया गया है। पुलिस ने कहा है कि लोग मेट्रो से यात्रा करें।

यमुना एक्सप्रेस-वे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली जाने वाले तथा सिरसा से परीचौक होकर सूरजपुर जाने वाले मार्ग पर सभी प्रकार के मालवाहक वाहनों का आगमन प्रतिबन्धित रहेगा। इन मार्गों का इस्तेमाल करें।

1- चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन सैक्टर 14ए फ्लाई ओवर से गोलचक्कर चौक सैक्टर 15 होकर संदीप पेपर मिल चौक, झुण्डपुरा चौक से गन्तव्य को जा सकेगा।

2- डीएनडी बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन फिल्मसिटी फ्लाई ओवर से सैक्टर 18 होकर एलीवेटेड का प्रयोग कर गन्तव्य को जा सकेगा।

3- कालिन्दी बॉर्डर से दिल्ली जाने वाले वाहन महामाया फ्लाई ओवर से सैक्टर 37 होकर गन्तव्य को जा सकेगा।

4- यमुना एक्सप्रेस-वे का प्रयोग कर दिल्ली जाने वाला यातायात जेवर टोल से खुर्जा की ओर उतरकर जहांगीरपुर होकर गन्तव्य को जा सकेगा।

5- पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से उतरकर सिरसा, परीचौक होकर दिल्ली जाने वाला यातायात सिरसा पर न उतरकर दादरी, डासना होकर गन्तव्य को जा सकेगा।

6- एनएच-91 का प्रयोग कर गाजियाबाद, दादरी से बुलन्दहशर होकर जाने वाला यातायात गाजियाबाद से हापुड होकर गन्तव्य को जा सकेगा।

7- एन0एच0-91 का प्रयोग कर बुलन्दहशर से दादरी की ओर जाने वाला यातायात बुलन्दशहर से हापुड होकर गन्तव्य को जा सकेगा।

8- आपातकालीन वाहनों को डायवर्जन के दौरान सुरक्षित गन्तव्य की ओर भेजा जायेगा।

असुविधा होने पर यातायात हेल्प लाइन नम्बर 9971009001 पर सम्पर्क कर सकते है। कृपया असुविधा से बचने हेतु वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करे।

दिल्ली के इन बॉर्डरों पर बैरिकेड हटाए
किसानों को दिल्ली कूच करने से रोकने के लिए टिकरी बॉर्डर पर लगाए गए बैरिकेड को हटा दिया गया है। शनिवार देर रात जहां दिल्ली से हरियाणा जाने वाले एक लेन से बैरिकेड हटाए गए थे, वहीं रविवार को दोनों तरफ के एक लेन से बैरिकेड हटा दिए गए हैं। उसके बाद से वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई है। वहीं सिंघु बॉर्डर पर दोनों तरफ की सर्विस लेन को खोलने का काम जारी है।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शनिवार शाम चार बजे से टिकरी बॉर्डर पर लगे बैरिकेड हटाने का काम शुरू किया गया। पुलिस ने पहले एक लेन में रखे कंटेनर, ट्रक, पुराने वाहन से किए गए रुकावट को हटाया। उसके बाद पुलिस ने क्रेन की मदद से जर्सी बैरियर को हटवाने का काम शुरू किया। साथ ही कटीली तार को हटाया गया। उसके बाद जर्सी बैरियर में कंक्रीट के बनाए गए दीवार को हटाने का काम शुरू किया गया।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि शनिवार देर रात एक लेन पर सड़क पर रखे गए सभी बैरिकेड को हटा दिया गया। जिससे दिल्ली से हरियाणा जाने वाले वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई। उसके बाद हरियाणा से दिल्ली आने वाले मार्ग से बैरिकेड को हटाने का काम शुरू किया गया। रविवार सुबह इस मार्ग से भी सभी बैरिकेड हटा दिए गए। उसके बाद से दोनों रास्तों पर वाहनों की आवाजाही शुरू हो गई।

 

वहीं शनिवार शाम से ही सिंघु बॉर्डर के दोनों तरफ के सर्विस लेन से बैरिकेड हटाने का काम शुरू किया गया। हरियाणा से दिल्ली और दिल्ली से हरियाणा जाने वाली सर्विस लेन पर लगे कंटेनर, ट्रक, पुराने वाहन, कटीली तार सहित अन्य बैरिकेड को हटा लिए गए। फिलहाल दोनों ही सर्विस लेन पर लगाए गए जर्सी बैरियर व सड़क पर बनाए गए कंक्रीट की दीवार को हटाने का काम बचा हुआ है।

 

जिसे हटाने का काम लगातार जारी है। कंक्रीट की दीवार हटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। बैरिकेड के पूरी तरह से नहीं हटने से फिलहाल दोनों मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि दोनों सर्विस लेन से कंक्रीट की दीवार को हटने के बाद ही वाहनों की आवाजाही शुरू हो पाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com