Sunday , May 19 2024

राजस्थान में लाइब्रेरियन के 300 पदों पर आवेदन आज से शुरू

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से लाइब्रेरियन ग्रेड 2 पदों पर भर्ती निकाली गयी है जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानी 20 फरवरी 2024 से शुरू कर दी गयी है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए पात्रता पूरी करते हैं वे निर्धारित अंतिम तिथि 20 मार्च 2024 तक एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदन पत्र ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर या SSO पोर्टल पर जाकर sso.rajasthan.gov.in पर जाकर भरा जा सकता है। आवेदन से पहले अभ्यर्थी पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

 योग्यता एवं मापदंड

लाइब्रेरियन ग्रेड 2 पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों ने अभ्यर्थी ने किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण करने के साथ लाइब्रेरी साइंस में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त किया हो। अभ्यर्थी को राजस्थान की संस्कृति का ज्ञान होना आवश्यक है।

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2025 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर Important Links में अप्लाई ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको SSO पोर्टल पर जाकर पहले रजिस्ट्रेशन करना है और इसके बाद लॉग इन के माध्यम से अन्य जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करना होगा। अंत में उम्मीदवार निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट कर दें।

आवेदन शुल्क

जनरल श्रेणी एवं अन्य राज्यों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 600 रुपये और अन्य सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये तय किया गया है। अगर फॉर्म भरते समय किसी प्रकार की त्रुटि हो जाती है तो उसमें संशोधन करने के लिए उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से जमा किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com